Advertisement

Advertisement

जिले का कोई भी पात्र नागरिक मतदाता सूची से वंचित न रहेः- जिला निर्वाचन अधिकारी


1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु वाले समस्त युवाओं के वोट बनवाये

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। हम सभी का उद्देश्य 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके युवाओं एवं मतदाता सूची से वंचित नागरिकों को जोड़ना है। इसके लिये बीएलओ डोर-टू-डोर जायेगें तथा विशेष दिवस के दिन मतदान केन्द्रों पर भी उपस्थित रहेगें। 
जिला निर्वाचन अधिकारी गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभा हॉल में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण अभियान को लेकर राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ नियुक्त किये गये है, जो प्रपत्रा 6,7 व 8 प्राप्त करेगें। युवाओं को मतदाता सूची से जोड़ा जायेगा तथा अन्य वंचित नागरिक भी अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवा सकते है। कोई मतदाता अपना स्थान छोड़कर अन्यत्रा निवास करने लगे है या मृत्यु होने की स्थिति में ऐसे नागरिकों के नाम हटाये जायेगें। उसके लिये भी निर्धारित प्रपत्रों में आवेदन करना होगा। 
जिला कलक्टर ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि प्रत्येक राजनैतिक दल अपने-अपने बूथ लेवल ऐजेंट नियुक्त करे। बूथ लेवल ऐजेंट बीएलओ के साथ विशेष दिवस के दिन मतदान केन्द्रों पर बैठकर मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने व हटाने के कार्य में मद्द कर सकते है। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों को अभी से ही ध्यान देना होगा अन्यथा मतदान दिवस के दिन यह बात सामने आती है कि अमुख आदमी का नाम मतदाता सूची में नही है। 
उन्होंने कहा कि 12 व 19 जनवरी 2019 विशेष दिवस के दिन सभी बीएलओ प्रातः से लेकर सायं तक अपने-अपने मतदान केन्द्र पर बैठक मतदाता सूचियों के अद्यतन का कार्य करेगें। इसी प्रकार 13 जनवरी व 20 जनवरी को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्रा प्राप्त करने की विशेष तिथियां रहेगी। 11 फरवरी को दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण होगा। 18 फरवरी को डेटाबेस अपडेट होगा तथा 22 फरवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन होगा। अगर कोई बीएलओ उदासीन है या अपने कार्य के प्रति लापरवाह है या उपलब्ध नही रहते तो जानकारी में लाये। जिला कलक्टर ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से गत विधानसभा चुनाव में वीवीपेट के उपयोग को लेकर उनके अनुभव पुछे तो सभी राजनैतिक दलों ने वीवीपेट की सराहना की। 
बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकरी श्री नख्तदान बारहठ, आईएनसी से श्री भीमराज डाबी, सीपीआईएम से श्री विजय रेवाड़ तथा बीजेपी से श्री अशोक सेठिया उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement