Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India इन 5 तरीकों से साफ रखें अपना लैपटॉप,नहीं बताया होगा आज तक ऐसा किसी ने - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 17 March 2019

इन 5 तरीकों से साफ रखें अपना लैपटॉप,नहीं बताया होगा आज तक ऐसा किसी ने


बढ़ती तकनीक के युग में गैजेट हमारे जीवन का अहम् हिस्सा बन चुके है। इनके बिना हमारे रोज-मर्रा के काम रुक जाते है। लैपटॉप भी हमारी इस टेक लाइफ का मुख्य हिस्सा बन चुका है परंतु इतने उपयोगी और महंगे गैजेट का रख-रखाव और देखभाल भी बेहद जरूरी है। यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका लैपटॉप बेहतरीन काम ही नहीं करेगा बल्कि उसकी लाइफ भी बढ़ जाएगी। चलिए आज हम आपको अपने लैपटॉप को साफ रखने के पांच तरीकों के बारे में जानकारी दिए देते है। ये बाते हैं तो छोटी, परंतु हैं बहुत उपयोगी...


लैपटॉप बंद कर दें 
सफाई से पहले लैपटॉप बंद कर लें और फिर सफाई शुरू करें। अनेक बार हम लैपटॉप की एलसीडी तथा कीबोर्ड के बीच कॉपी, पेन, पेपर, कैलकुलेटर आदि रखकर भूल जाते हैं। इससे लैपटॉप के की-बोर्ड के खराब होने की संभावना अधिक रहती है। साथ ही स्क्रीन पर भी स्क्रैच आ जाते हैं। कोशिश करें कि लैपटॉप को बैग में ही रखें। इधर-उधर हाथ में लेकर न जाएं इससे लैपटॉप डैमेज होने की संभावना बनी रहती है।

गर्मी से बचाएं 
लैपटॉप को जहां तक हो सकें गर्मी से बचाएं। कई लोग लैपटॉप धूप में लेकर पार्क में बैठकर उसपर काम करना पसंद करते हैं, जोकि ठीक नहीं है। इससे लैपटॉप गर्म होकर स्लो काम करने लग जाता हैं।


धूल से दूर रखें 
लैपटॉप लैपटॉप का धूल से बचाव करें। चूंकि धूल जमा होने पर लैपटॉप के अंदर लगे छोटे उपकरण जैसे-चिप, प्रोसेसर आदि को हानि होती है और जब ये कार्य करते हैं तो इनमें उष्णता पैदा हो जाती है, धूल से उष्णता का स्तर बढ़ता है, जो उपकरणों को नुकसान पहुँचाता है। ब्रश से कीबोर्ड और किनारों की सफाई करें। लैपटॉप कीबोर्ड का धूल-मिट्टी से बचाव के लिए उचित की-बोर्ड कवर का उपयोग करें। कई बार हम लैपटॉप का उपयोग दूसरी चीजों को ढोने में करने लगते हैं जोकि बिल्कुल उचित नहीं है। याद रखें, कभी भी बंद लैपटॉप पर किताब आदि सामान न रखें। इससे कीबोर्ड और एलसीडी खराब होने का खतरा बना रहता है।


लिक्विसड को दूर रखें 
जब भी लैपटॉप पर काम करे कॉफी-चाय आदि तरल पदार्थ दूर रखें। इससे लैपटॉप को नुकसान पहुंच सकता है। भूल से भी लैपटॉप की एलसीडी स्क्रीन को टिशु पेपर, सामान्य पेपर, टॉयलेट पेपर आदि से साफ न करें। इनसे सफाई की जगह स्क्रीन को नुकसान हो सकता है। लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करने के लिए विशेष मटीरियल आता है। इससे ही लैपटॉप साफ करें।

बैटरी का ध्याॉन रखें 
लैपटॉप की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने पर ही रिचार्ज करें। साल में एक बार अंदर की धूल मिट्टी साफ करने के लिए लैपटॉप को कंप्यूटर प्रोफेशनल से जरुर साफ करवाएं।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे