Advertisement

Advertisement

मौत का "स्वाद"! अलवर से आए कलाकंद के लिए सैंपल,साढ़े तीन क्विंटल कलाकंद कोल्ड स्टोरेज में रखवाया


श्रीगंगानगर। होली त्योहार पर श्रीगंगानगर में बिकने आए अलवर के कलाकंद (मिल्क केक) के नकली होने की सूचना के बाद साढ़े तीन क्विंटल कलाकंद व डोडा बर्फी पुलिस ने पकड़ लिया था। इस कलाकंद व डोडा बर्फी से खाद्य निरीक्षक की ओर से सैंपल लिए जाने के बाद कोल्डस्टोरेज में रखवा दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।



पुरानी आबादी थाना प्रभारी दिगपाल सिंह ने बताया कि 15 मार्च को सूचना मिली थी कि अलवर से कार में भारी मात्रा में नकली कलाकंद लाया गया है। मामले की सूचना मिलने पर एसआई अल्का बिश्नोई को जाब्ते के साथ मौके पर भेजा गया। जहां एक कार में दो जने मिले और कार में करीब दो क्विंटल कलाकंद व मिठाई मिली थी। जिसके बारे में कार सवार लोगों की ओर से अलवर से यहां बिक्री के लिए लाना बताया गया था। इस पर पुलिस ने दो क्विंटल कलाकंद व बर्फी जब्त की थी। 



इसके अलावा एक अन्य स्थान पर 1.68 क्विंटल कलाकंद नष्ट कराया गया था। इसके अलावा डेढ़ क्विंटल कलाकंद शनिवार को जब्त किया गया था। यह भी अलवर से ही आया था। आज रविवार को खाद्य निरीक्षक हरिराम व टीम पुरानी आबादी थाने पहुंची। जहां जब्त कलाकंद को जांच के लिए खाद्य निरीक्षक व टीम को सौंप दिया गया। इससे दो सैंपल लेकर कोल्ड स्टोरेज में रखवा गया है और बेचने पर प्रतिबंध लगाया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही अगली कार्रवाई की जाएगी।

जानकारों का कहना है कि त्योहार पर यहां अलवर से भारी मात्रा में कलाकंद व मावा आदि मिठाई भी आती है। अलवर जिले में मिलावटी कलाकंद बनने की सूचनाओं पर हर साल सैंपल लेकर जांच कराई जाती है। यदि अलवर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की माने तो कलाकंद जांच में कई बार अनसेफ व सब स्टैंडर्ड में आ जाता है। पहले तो इस कानून के तहत दो नियम थे, जिसमें एक मिलावटी व दूसरा सब स्टैंडर्ड  लेकिन बाद में इसकी तीन कैटेगिरी कर दी गई। जिसमें कोई खाद्य पदार्थ अनसेफ, सब स्टैण्र्ड व पैकिंग का सामान मिसब्राण्ड हो सकता है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement