Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में भारत के खिलाफ ये वजह बता कर दर्ज कराएगा शिकायत - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 2 March 2019

पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में भारत के खिलाफ ये वजह बता कर दर्ज कराएगा शिकायत


इस्लामाबाद(जी.एन.एस) पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में भारत के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की योजना बना रहा है। वह ये शिकायत पर्यावरण आतंकवाद यानि इको-टैररिजम करने के खिलाफ करेगा। पाकिस्तान का कहना है कि भारत द्वारा 26 फरवरी को की गई एयर स्ट्राइक से उसके देवदार के पेड़ बर्बाद हुए हैं। उसका कहना है कि भारत के ऐसा किए जाने से परमाणु-सशस्त्र राष्ट्रों को आघात पहुंचा है ये बात पाकिस्तान सरकार के एक मंत्री ने कही है।


भारत और पाकिस्तान के रिश्ते लंबे समय से ठीक नहीं हैं। इन रिश्तों को सुधारने के लिए संयुक्त राष्ट्र और कई अन्य वैश्विक शक्तियों ने भी कोशिश की लेकिन कुछ ठीक नहीं हुआ। ब्रिटिश उपनिवेशवाद से 1947 में आजादी मिलने के बाद से अब तक दोनों देशों के बीच तीन युद्ध हो चुके हैं। भारतीय लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट के जंगली इलाके पर हवाई हमला किया था। ये वही जगह है जहां आतंकी जंगल में छिपकर रहते हैं। यहां आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का ठिकाना भी है। जिसे भारत ने इस हवाई हमले से नष्ट कर दिया है। वायु सेना का कहना है कि हवाई हमले में पाकिस्तान के कई आतंकी ठिकानों को खत्म किया गया है, इस दौरान कई आतंकवादियों को भी मार गिराया गया।


पाकिस्तान ने भारत के दावों को खारिज कर दिया है। पाकिस्तान का कहना है कि यहां कोई आतंकी ठिकाना नहीं है, वहीं यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि भारत के हमले में केवल एक ही व्यक्ति को मामूली चोटें आई हैं। पाकिस्तान के क्लाइमेट चेंज मिनिस्टर मलिक अमीन असलम का कहना है कि भारतीय विमानों ने जंगल पर बम गिराए, सरकार पर्यावरणीय नुकसान का आकलन कर रही है। इसके आधार पर ही संयुक्त राष्ट्र और अन्य मंचों पर भारत की शिकायत की जाएगी। असलम का कहना है कि यह पर्यावरणीय आतंकवाद था। जिसमें दर्जनों देवदार के पेड़ नष्ट हो गए। इससे गंभीर पर्यावरणीय नुकसान हुआ है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे