Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पुलिस लाईन में अर्न्तराष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 31 May 2019

पुलिस लाईन में अर्न्तराष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया


श्रीगंगानगर। जिला पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त शर्मा के निर्देशानुसार जिला पुलिस प्रशासन द्वारा अर्न्तराष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर 31 मई 2019 शुक्रवार को पुलिस लाईन श्रीगंगानगर में तम्बाकू निषेध दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ0 रविकान्त गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में अपने संबोधन में कहा कि तम्बाकू के सेवन से न केवल शरीर में विकार उत्पन्न होते है, साथ ही आर्थिक, सामाजिक हानियां होती है तथा व्यक्ति के जीवन पर इसका कुप्रभाव पड़ता ही है, साथ ही पुरे परिवार को इसका नुकसान उठाना पड़ता है। तम्बाकू के सेवन से गले का कैंसर सहित अनेकों बिमारीयां व्यक्ति में घर कर लेती है, इससे दूर रहकर ही तम्बाकू के दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। डॉ0 गोयल ने तम्बाकू एवं नशों से बचने, बचाने, तम्बाकू छोड़ने व छुड़वाने के सरल वैज्ञानिक उपायों की जानकारी देते हुए उपस्थित पुलिसकर्मियों एवं परिजनों को तम्बाकू एवं नशा रहित जीवन जीने की प्रेरणा देते हुए जीवन भर तम्बाकू का सेवन व नशा न करने की शपथ दिलायी।
इस अवसर पर पैरा लीगल वॉलन्टियर इन्द्रमोहन सिंह जुनेजा ने अपने संबोधन में कहा कि तम्बाकू का सेवन मानव के लिए हानिकारक होता है। तम्बाकू का प्रयोग बीड़ी-सिगरेट के रूप में करने पर न केवल व्यक्ति को स्वयं को नुकसान होता है साथ ही आस-पास मौजूद व्यक्तियों पर भी बुरा असर पड़ता है। घर में एक व्यक्ति के धूम्रपान करने के दौरान वह हानिकारक धुंआ धर में मौजूद अन्य सदस्यों के शरीर में श्वास के माध्यम से प्रवेश करता है, जिससे उनके स्वास्थ्य पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। इसलिए व्यक्ति को तम्बाकू का सेवन नहीं करना चाहिए।
इस अवसर उप निरीक्षक, कार्यवाहक संचित निरीक्षक श्री गंगजीत सिंह ने पुलिस जवानों को तम्बाकू से दूर रहने तथा अपने वातावरण को तम्बाकू रहित बनाने का संदेश दिया। इस अवसर पर मेजर हवलदार श्री जयकरण वर्मा, हैड कानि एलपी इन्चार्ज श्री महावीर प्रसाद, मामराज कानि, श्रीमति जगजोत म0कानि0, संजय कानि तथा समाज सेवी विजय किरोड़ीवाल, साथी हाथ बढ़ाना टीम सहित पुलिस के जवानों व परिजनों ने भाग लिया। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे