Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India शहर को कई जोन में बांट कर व्यवस्थाओं में सुधार किया जायेगाः- जिला कलक्टर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 14 May 2019

शहर को कई जोन में बांट कर व्यवस्थाओं में सुधार किया जायेगाः- जिला कलक्टर

वर्षा के पानी की सही निकासी की तैयारी रखें स्थानीय निकाय

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि वर्षा ऋतु में शहर में वर्षा का पानी ज्यादा समय तक खड़ा न रहे, इसके लिये नगरपरिषद अपनी तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि शहर के बडे-बडे नालों की सफाई की जाये, जिससे पानी निकासी में किसी प्रकार की रूकावट न आये।
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि शहर को 6-7 भागों में बांटकर जोन अनुसार अधिकारी लगाये जायेंगे, जो पानी निकासी, साफ-सफाई, फोगिंग छिडकाव इत्यादि की निगरानी करेगें। जिला कलक्टर ने कहा कि नगरपरिषद के अधिकारी आवश्यक तैयारी रखें। सात दिन के पश्चात निरीक्षण का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। भगतसिंह चौक से बीरबल चौक तक नाले को कवर करने के कार्य में विलम्ब होने पर जिला कलक्टर ने असंतोष व्यक्त किया तथा नगरपरिषद अधिकारियों के विरूद्ध 17सीसीए में कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
श्री नकाते ने कहा कि आमजन की सुनवाई समय पर की जाकर उसका समाधान किया जाये। हैल्पलाईन 181 पर प्राप्त प्रकरणों का निपटारा एक निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ किया जाये। प्रार्थी को दिया जाने वाला जवाब व्यवहारिक होना चाहिए। बैठक में बताया कि पुलिस विभाग के 125, पेयजल के 248, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक के 184, चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के 193, कृषि के 89, श्रम विभाग के 56, विधुत विभाग के 155, पीडब्ल्यूडी के 71 प्रकरण लम्बित चल रहे है, जिन्हें निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।
जनसुनवाई, 181 हैल्प लाईन तथा आमजन द्वारा जिला मुख्यालय पर जिला कलक्टर को दी जाने वाली समस्याओं के समाधान के लिये प्रतिसप्ताह जिला स्तरीय विडियों कांफ्रेंसिंग की जायेगी। उपखण्ड स्तर तक की जाने वाली वीसी में संबंधित एसडीएम, विकास अधिकारी, तहसीलदार व नगरपालिका के अधीशाषी अधिकारी उपस्थित रहेंगे, जिससे प्राप्त प्रकरणों का त्वरित गति से निष्पादन किया जा सकेगा।
जिला कलक्टर ने जिला चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था माकुल बनाने, ओपीडी प्रबंधन के अलावा शौचालयों की मरम्मत इत्यादि के निर्देश दिये। जिला चिकित्सालय में 36 वाशरूम में से 5 को ठीक कर दिया गया है तथा शेष का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिये गये। जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जिले का यात्रा कार्यक्रम, यात्रा के दौरान किये गये कार्य, निरीक्षण की रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।
बैठक में ए-माईनर की सफाई, नहर के उपर अस्थाई अतिक्रमण, नहरों को बाधित करने वाले पेडों को हटाने, पक्के खालों के निर्माण, मोघा दुरस्तीकरण, आमरास्तों से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा कर संबंधित अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये। चक 3 ई व 5 ई में व्यर्थ जा रहे पानी के संबंध में जलसंसाधन विभाग को कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, एडीएम शहर सर्तकता श्री राजवीर सिंह, एसडीएम श्री मुकेश बारहठ, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह, उपवन संरक्षक श्री प्यांग शशि, विधुत विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री के.के.कस्वा, पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री अशोक गुप्ता, सीएडी के अधीक्षण अभियंता श्री गोपाल कृष्ण, पीएमओ डॉ. के एस कामरा, सहायक निदेशक समाज कल्याण श्री बीपी चंदेल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे