Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India भारतमाला सड़क के दोनों ओर दरों मे बढोतरी, किसान का होगा भला - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 20 June 2019

भारतमाला सड़क के दोनों ओर दरों मे बढोतरी, किसान का होगा भला


  • भूमि दर निर्धारण समिति की हुई बैठक
  • सीमा क्षेत्र के गांव व अनुसूचित जाति बस्तियों में कोई बढोतरी नही
  • भारतमाला सड़क के दोनों ओर दरों मे बढोतरी, किसान का होगा भला

श्रीगंगानगर। जिले में भूमि दर निर्धारण समिति की बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में डीएलसी की शहरी, ग्रामीण, कृषि, आवासीय एवं वाणिज्यिक भूमियों की दर का निर्धारण किया गया। बैठक में गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड, करणपुर विधायक व पूर्व राज्यमंत्रा श्री गुरमीत सिंह कुन्नर, सादुलशहर विधायक श्री जगदीश जांगिड, रायसिंहनगर विधायक श्री बलवीर सिंह लूथरा, अनूपगढ विधायक श्रीमती संतोष सहित पंचायत समितियों के प्रधान उपस्थित थे, जिनसे गहन चर्चा के बाद डीएलसी दरों को अंतिम रूप दिया गया। 
डीएलसी की बैठक में गंगानगर शहर के 402 जोन में से 384 जोन में किसी प्रकार की डीएलसी दरों में बढोतरी नही की गई। मात्रा 18 जोन में वृद्धि की गई है। शहर के मुख्य मार्ग वाणिज्यिक संस्थानों वाले क्षेत्रा में डीएलसी दरों में बढोतरी की गई है। स्वामी दयानंद मार्ग में 18 प्रतिशत, चहल चौक से अंधविधालय 20 प्रतिशत, लक्कड़ मंडी रोड, सुखाडिया सर्किल से नई धानमंडी, बीरबल चौक से सुखाडिया सर्किल रोड, मीरा मार्ग से चहल चौक, सुखाडिया सर्किल से मीरा चौक, धानमंडी से चिकित्सालय तक 20 प्रतिशत की बढोतरी की गई है। 
शहर के समीप ग्रामीण क्षेत्रा में 10 प्रतिशत, जस्सासिंह मार्ग में 20 प्रतिशत वाणिज्यिक एवं 10 प्रतिशत आवासीय, विवेकानन्द कॉलोनी,नेहरा नगर 10 प्रतिशत, पंजाबी सिटी व अम्बिका एनक्लेव 15 प्रतिशत, खालसा नगर में 10 प्रतिशत आवासीय व 15 प्रतिशत वाणिज्यिक दरों में बढोतरी की गई है। 
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड ने कहा कि बाजार में अभी भूमि की खरीद फरोख्त का कार्य धीमा है। वर्तमान में जो रजिस्ट्रीयां की जा रही है, उसी को आधार मानकर दरों मे मामूली परिवर्तन किया गया है। 
जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि भारत-पाक सीमा के समीप गांवों की डीएलसी दरों में कोई परिवर्तन नही किया गया है। जिले में जहां से भारतमाला सड़क गुजरेगी, उसके दोनों तरफ दरें बढायी है, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा। करणपुर क्षेत्रा में भारतमाला के दोनों ओर 15 प्रतिशत डीएलसी दर में वृद्धि की गई है। ग्रामीण क्षेत्रा में 15 से 25 प्रतिशत की वृद्धि, पदमपुर शहर में पेराफेरी क्षेत्रा में 20 प्रतिशत, श्रीराम कॉलोनी में 30 प्रतिशत तथा इन्द्रा कॉलोनी में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। 
केसरीसिंहपुर में अनुसूचित जाति के वार्डों में कोई बढोतरी नही की गई है। सामान्य वार्डों में 10 प्रतिशत तथा केसरीसिंहपुर टी प्वाईंट पर 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। चुनावढ में वाणिज्य व आवासीय में 10-10 प्रतिशत वृद्धि की गई है। इसी प्रकार सादुलशहर में अनुसूचित जाति के वार्डों में डीएलसी दरों को नही बढाया गया है। मुख्य बाजार व वाणिज्यिक गतिविधियों वाले क्षेत्रा में मामूली वृद्धि की गई है। 
रायसिंहनगर क्षेत्रा में शहर में धानमंडी एरिया, कृषि, आवासीय में 10 प्रतिशत, तथा वाणिज्य में 10 प्रतिशत की बढोतरी की गई है। अनुसूचित जाति वाले वार्डों में डीएलसी दरों मे कोई बदलाव नही किया गया है। विजयनगर में अनाज मंडी रोड पर 30 प्रतिशत, कृषि में 10 प्रतिशत, वाणिज्य में 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। जैतसर में 5 की पुली से जैतसर की ओर सड़क के दोनों ओर 25 प्रतिशत, अनुपगढ क्षेत्रा में सीमा के गांव में कोई बढोतरी नही की गई है। कृषि में 10 प्रतिशत, शहर के अंदर आवासीय 12 से 15 प्रतिशत व वाणिज्य में 15 प्रतिशत, कृषि में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इसी प्रकार रावला में आवासीय 10, वाणिज्य 20 प्रतिशत की वृद्धि, 365 हैड क्षेत्रा में कृषि क्षेत्रा में 10 प्रतिशत, आवासीय में शुन्य तथा वाणिज्य में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। घडसाना क्षेत्रा में भारतमाला के दोनो ओर 25 प्रतिशत, अन्य कृषि क्षेत्रा में 15 प्रतिशत, वाणिज्य में 15 तथा आवासीय में 10 प्रतिशत की बढोतरी की गई है। 
सूरतगढ शहर में एक ही भूमि के आसपास दरों की विसंगतियों को दूर किया गया है। वही पर व्यवसायिक में 20 प्रतिशत, कृषि में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। शहर के बीकानेर रोड पर 10 प्रतिशत, राजियासर क्षेत्रा में भी मामूली वृद्धि की गई है। मिर्जेवाला में आवासीय व वाणिज्यक में कोई वृद्धि नही की गई है। कृषि भूमि में 5 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। लालगढ  जाटान में नहरी कृषि भूमि की डीएलसी दर में 7 प्रतिशत, आवासीय एवं वाणिज्यिक में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। 
केसरीसिंहपुर में जोन नम्बर 20, 21,22, 23 मे काई वृद्धि नही की गई है। शेष में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। समेजा कोठी बॉर्डर एरिया के 5 किलोमीटर के क्षेत्रा में कोई वृद्धि नही की गई। शेष में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। 
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री ओपी जैन, एसीईओ डॉ. हरितिमा, डीआईजी स्टॉम्प (हनुमानगढ) श्री भवानी सिंह पंवार सहित जिले के राजस्व अधिकारी व पंजीयक उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे