Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राज्य में 13 एवं 14 अगस्त को लगाये जायेंगे 1 लाख पौधे - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 12 August 2019

राज्य में 13 एवं 14 अगस्त को लगाये जायेंगे 1 लाख पौधे

हरा भरा राजस्थान बनाने के लिये सहकारिता की पहल

श्रीगंगानगर/जयपुर,। राज्य की 20 हजार से अधिक सहकारी संस्थाओं द्वारा 13 एवं 14 अगस्त को अपने कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर 1 लाख पौधों का रोपण किया जायेगा। इस वर्ष सहकारिता विभाग द्वारा 13 एवं 14 अगस्त को पौधारोपण की पहल कर स्वतंत्राता दिवस पर प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिये एक अनुपम सागौत देने का निर्णय किया गया है। इस पहल से पर्यावरण को संरक्षित कर उसे समृद्ध बनाते हुये अधिक से अधिक लोगों को सहकारिता से जोड़ा जायेगा। शीर्ष सहकारी संस्थाओं द्वारा 10-10 पौधों तथा अन्य सभी सहकारी संस्थाओं द्वारा 5-5 पौधों का रोपण किया जायेगा। यह जानकारी सहकारिता मंत्रा श्री उदय लाल आंजना ने रविवार को दी।
       उन्होंने बताया कि इस वर्ष हम 73 वें स्वतंत्रता दिवस का आयोजन कर रहे हैं, और इस राष्ट्रीय पर्व को यादगार बनाने के लिये प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों एवं पर्यावरण सुरक्षा को देखते हुए विभाग द्वारा सहकारी संस्थाओं के माध्यम से एक साथ 1 लाख से अधिक पौधे लगाने का निर्णय किया गया है। 1 लाख पौधे लगाकर पर्यावरण सुरक्षा का संदेश देने का निर्णय किया गया है। 
       प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्री अभय कुमार ने बताया कि समाज के सत्त विकास के लिये सहकारिता के माध्यम से पौधारोपण जैसा कार्य आने वाली पीढ़ियों के विकास में सहायक होगा। उन्होंने बताया कि पौधारोपण में सभी सहकारी संस्थाओं जिनमें शीर्ष सहकारी संस्थायें, जिला स्तरीय एवं प्राथमिक सहकारी संस्थाओं द्वारा भाग लिया जायेगा।
       रजिस्ट्रार, सहकारिता डॉ0 नीरज के. पवन ने बताया कि संस्थाओं द्वारा रोपण किये गये पौधों की देखभाल लगातार 5 वर्ष तक सुनिश्चित की गई है। पर्यावरण सुरक्षा के प्रति प्रेरित करने के लिये पौधा गोद लेने वाले नामित का नाम डिसप्ले किया जायेगा। रोपित पौधों की समय-समय पर मॉनिटरिंग एवं उसकी देखभाल की जिम्मेदारी के लिये संस्था के अधिकारी एवं कर्मचारी नियुक्त किये जायेंगे।
       डॉ0 पवन ने बताया कि सहकारिता के माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा के लिये इस मुहिम को सफल बनाने एवं आमजन को जागरूक करने के लिये रोपित होने वाले पौधों की जीवितता की त्रौमासिक रिपोर्ट भी मंगवाई जायेगी जिसमें संभाग स्तर पर पौधों की जीवितता के आधार पर वर्ष में एक बार पुरस्कार देने का भी निर्णय किया गया है। उन्होंने बताया कि संस्थाओं को भी पत्रा द्वारा आयोजन को लेकर सूचित कर दिया गया है तथा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे