Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मूंग उत्पादक 20 केन्द्रों पर 10 प्रतिशत पंजीयन सीमा को बढ़ाया - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 16 October 2019

मूंग उत्पादक 20 केन्द्रों पर 10 प्रतिशत पंजीयन सीमा को बढ़ाया


किसान कल से इन केन्द्रांे पर करा सकते है पंजीयन 
दो दिनों में 70 हजार से अधिक किसानों ने कराया पंजीयन
श्रीगंगानगर-जयपुर,। प्रबंध निदेशक राजफैड श्रीमती सुषमा अरोड़ा ने बुधवार को बताया कि अजमेर, नागौर, टोंक, सीकर एवं जैसलमेर जिलों में क्रय केन्द्र की क्षमता के अनुसार कुछ केन्द्रों पर पंजीयन पूरा हो चुका है। उक्त जिलों में अधिक मूंग उत्पादन की स्थिति में 20 केन्द्रों पर पंजीयन की सीमा को 10 प्रतिशत और बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि गुरूवार से इन जिलों में पंजीयन पुनः प्रारम्भ हो जाएगा।
श्रीमती अरोड़ा ने बताया कि दो दिनों में 70 हजार से अधिक किसानों ने समर्थन मूल्य पर मूंग, उडद, सोयाबीन एवं मूंगफली के लिए पंजीयन करा लिया है। उन्होंने बताया कि 323 खरीद केन्द्र स्थापित किये गये है।
उन्होंने बताया कि किसानों का जिले में स्थित तहसीलवार उत्पादन एवं क्रय केन्द्र की क्षमता के अनुपात में अधिकतम 120 प्रतिशत पंजीयन किये जा रहे है। मूंग के पंजीयन की ओर किसानों का अधिक रूझान है। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले के अराई, चूरू के तारानगर व सादुलपुर, जयपुर के दूदू, फागी व मोजमाबाद, जैसलमेर के चांधन, पोकरण व राजमथाई, नागौर जिले के कुचामन, गच्छीपुरा, जायल, डेगाना, डीडवाना, नागौर, परबतसर, मेडता व लाडनू, सीकर जिले में सीकर एवं टोंक जिले के मालपुरा केन्द्र की पंजीयन सीमा पूर्ण हो गई है।
राजफैड प्रबंध निदेशक ने बताया कि कृषकों द्वारा पंजीयन सीमा बढाई जाने की मांग एवं कृषकों को समर्थन मूल्य योजना का अधिकाधिक लाभ प्रदान करने के लिए उक्त केन्द्रों पर 10 प्रतिशत ओर पंजीयन करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। किसान उक्त केन्द्रो पर 17 अक्टूबर से पंजीयन करा सकते है। पंजीयन की समय समय पर समीक्षा कर अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित किये जाने का प्रयास किया जाएगा।
श्रीमती सुषमा अरोडा़ ने बताया कि किसानों की समस्या के समाधान हेतु राजफैड स्तर पर टोल फ्री हेल्पलाईन नम्बर 1800-180-6001 प्रातः 9 से 7 बजे तक प्रारम्भ कर दिया गया है जिस पर किसान अपनी समस्याओं को हेल्पलाईन नम्बर पर दर्ज करा सकते हैं अथवा अपनी शिकायत/समस्या को लिखित में राजफैड मुख्यालय में स्थापित काॅल सेन्टर rajfed. kisansamadhan@gmail.com पर मेल भेज सकते है। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे