Advertisement

Advertisement

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की गांव-गांव जाकर किसानों को दी जायेगी जानकारीः- जिला कलक्टर श्रीगंगानगर

  • रबी 2019-20 के लिये अधिसूचना जारी,
  • बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2019 निर्धारित।
  • श्रीगंगानगर जिले में चना, सरसों, जौ, गेहूं व तारामीरा की फसलों का बीमा करवाने के लिये अधिसूचित किया गया है। 
  • अधिसूचना के अनुसार ऋणी कृषकों को फसलों का बीमा संबंधित बैंक द्वारा किया जायेगा।

श्रीगंगानगर।(सतवीर सिह मेहरा)/ जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत फसल रबी 2019-20 में किसान अधिकतम लाभ लें, इसके लिये प्रचार रथ गांव-गांव में जाकर किसानों को फसल बीमा के बारे में जानकारी दी जायेगी। 
श्री नकाते गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में तीन प्रचार रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के अवसर पर ये बात कही। उन्होंने कहा कि रबी 2019-20 के लिये अधिसूचना जारी हो चुकी है तथा बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2019 निर्धारित की गई है। किसानों को अपनी वास्तविक फसल का बीमा संबंधित कम्पनी से करवाना चाहिए, जिससे किसी प्रकार की आपदा आने पर किसान के नुकसान की भरपाई की जा सकें। श्रीगंगानगर जिले में चना, सरसों, जौ, गेहूं व तारामीरा की फसलों का बीमा करवाने के लिये अधिसूचित किया गया है। 
जिला कलक्टर ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार ऋणी कृषकों को फसलों का बीमा संबंधित बैंक द्वारा किया जायेगा। गैर ऋणी व बटाईदार कृषक अपनी फसलों का बीमा स्वैच्छिक आधार पर निकट के केन्द्रीय सहकारी बैंक, क्षेत्राीय ग्रामीण बैंक, वाणिज्यिक बैंक की संस्थाओं एवं सीएससी के माध्यम से करवा सकेगें। प्रचार रथ 6 दिसम्बर को 4केपीडी, 22 आरजेडी, लालगढ, पन्नीवाली, साधुवाली में, 7 दिसम्बर को खाटलबाना, केरी, 7केएनडी, 8 केएनडी, 15एसपीएस व सरदारपुराजीवन में पीएम फसल बीमा योजना की एलसीडी के माध्यम से जानकारी दी जायेगी। 
उपनिदेशक श्री जी.आर.मटोरिया ने बताया कि केसीसी धारक किसान बैंक में अपनी वास्तविक बुवाई की सूचना लिखित में 20 दिसम्बर 2019 तक देना सुनिश्चित करे, जिससे वास्तविक बुवाई का बीमा हो तथा किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा होने पर क्लेम मिल सकें। उन्होंने बताया कि कृषक द्वारा जौ फसल के लिये 767.19 रूपये, चना के लिये 846.65 रूपये, सरसों के लिये 752.97 रूपये, तारामीरा के लिये 292.29 तथा गैहूं फसल के लिये 980.04 रूपये की राशि का प्रीमियम देय होगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement