Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सजकता, निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ सम्पन्न हो चुनाव: जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीगंगानगर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 6 January 2020

सजकता, निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ सम्पन्न हो चुनाव: जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीगंगानगर


  • पंचायतीराज चुनाव 2020
  • कोई भी मतदान दल आतिथ्य स्वीकार नही करेंगे।

  • सर्दी के मौसम को देखते हुए मतदान कर्मियों के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी, फिर भी अपने गर्म बिस्तर इत्यादि साथ रखे, जिससे ठंड से बचा जा सके। 

  • पंचों की मतगणना के पश्चात सरपंच पद की मतगणना करवाई जाए। 

श्रीगंगानगर। पंचायतीराज चुनाव 2020 सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि चुनाव कार्य पूर्ण जिम्मेदारी के साथ सजकता, निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ सम्पन्न होने चाहिए। 
श्री नकाते रविवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय में रिटर्निंग अधिकारियों व मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में  आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होेने कहा कि भली प्रकार से चुनाव सम्पन्न करवाना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि कोई भी मतदान दल आतिथ्य स्वीकार नही करेंगे। शिक्षण संस्थाओं में संचालित मिड डे मील के स्टाॅफ से भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाएगी। उन्होने कहा कि सर्दी के मौसम को देखते हुए मतदान कर्मियों के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी, फिर भी अपने गर्म बिस्तर इत्यादि साथ रखे, जिससे ठंड से बचा जा सके। 
जिला कलक्टर ने कहा कि आयोग के निर्देशों का भली प्रकार से अध्ययन कर ले तथा निर्देशों के अनुरूप सभी कार्यवाही की जानी है। नामांकन से लेकर मतगणना तक सभी कार्य समयबद्ध है, उसी के अनुरूप सम्पादित किया जाना है। उन्होने कहा कि पंचों की मतगणना के पश्चात सरपंच पद की मतगणना करवाई जाए। 
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ0 गुंजन सोनी तथा राजस्व अपील अधिकारी श्री करतार सिंह पूनिया ने सैंद्धान्तिक व प्रायोगिक प्रशिक्षण ले रहे कार्मिकों के प्रशिक्षण की गुणवत्ता को देखा। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान किसी प्रकार की शंका न रहे, इसके लिए जो भी पूछना हो, पूछे तथा अपनी शंका को दूर कर ही प्रशिक्षण स्थल को छोड़े। उन्होने कहा कि जितना अच्छा प्रशिक्षण लेंगे, उतना ही विश्वास बढेगा तथा गलतियों की संभावनाएं भी कम हो जाती है। 
पंचायतीराज चुनाव के दौरान रिटर्निंग अधिकारी एक से 398 तथा मतदान अधिकारी एक से 475 तक को रविवार को प्रशिक्षण दिया गया। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा पंच व सरपंच पद के नामांकन से लेकर मतदान करवाने, परिणाम तथा उप सरपंच के चुनाव तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक बताया गया। चुनाव के दौरान उपयोग में ली जाने वाली ईवीएम के संचालन का भी पांच-पांच के समूह में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर सहायक निदेशक सांख्यिकी श्री गिर्राज प्रसाद मीना, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुरेन्द्र सोनी, श्री मदन लाल सोनी, श्री अशोक शर्मा, श्री नवनीत, श्री इन्द्रजीत सिंह बराड़ सहित मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण दिया। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे