Advertisement

Advertisement

आंतरिक सुरक्षा को लेकर हुई माॅक ड्रिल


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा के लिये इस तरह का अभ्यास समय-समय पर होने से संबंधित विभाग सर्तक रहते है। माॅक ड्रिल में विभागों का पहुंचकर कार्यवाही करने में रिसपोंस कितना क्विक रहा, वो महत्वपूर्ण होता है। 
आंतरिक सुरक्षा को लेकर शुक्रवार को सुचना केन्द्र में माॅक ड्रिल की गई। सुचना केन्द्र से नियंत्रण कक्ष को यह जानकारी दी गई कि आंतकवादी सुचना केन्द्र में घुस आये है तथा कार्मिकों को बंधक बना लिया है। नियंत्रण कक्ष ने संबंधित विभागों को त्वरित सुचनाएं देना प्रारम्भ किया। देखते ही देखते सुरक्षा ऐजेंसियों से लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारी सुचना केन्द्र पहुंचकर कार्यवाही प्रारम्भ की। 
माॅक ड्रिल के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि ऐसी माॅक ड्रिल में विभागों के रिसपोंस के साथ-साथ वे किन-किन संसाधनों के साथ पहुंचे है, ये देखना भी जरूरी होता है। उन्होंने कहा कि ऐसे आॅपरेशन में स्टंेडर्ड आॅपरेटिंग प्रोसेस को भी देखना होता है तथा कही कोई कमी है तो उसमें सुधार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पूर्व में किये गये माॅक ड्रिल से इस बार का माॅक ड्रिल ज्यादा अच्छा व क्विक रहा है। ऐसे आॅपरेशन में विभिन्न विभागों के अलावा फायर बिगे्रड, एम्बुलेंस इत्यादि मुस्तेद है, का पता चलता है।
जिला पुलिस अधीक्षक श्री हेमंत शर्मा ने बताया कि आज की माॅक ड्रिल की थीम आंतकवादियों ने हथियारों सहित सुचना केन्द्र को कब्जे में ले लिया है। इसकी सुचना नियंत्रण कक्ष को मिलने के पश्चात विभिन्न सुरक्षा ऐजेंसियों व विभागों को सुचना दी गई। सुरक्षा ऐजेंसिया व विभिन्न विभाग सुचना केन्द्र पहुंचे तथा क्यूआरटी की टीम ने लीड लेते हुए सुचना केन्द्र को आंतकवादियों से मुक्त करवाया। 
उन्होंने बताया कि जिनको सुचना दी गई, वे ऐजेंसियां अपने-अपने संसाधनों के साथ सुचना केन्द्र पहुंचे। जो ऐजेसिंया व टीमें किस समय पहुंची, का समय दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की माॅक ड्रिल से विभागों में समन्वय व सर्तकता बढ़ती है तथा अगर कही कोई तालमेल का अभाव हो, उसे दूर किया जा सकता है। 
माॅक ड्रिल के समय राजस्थान पुलिस, क्यूआरटी, आर्मी, बीएसएफ, सिविल डिफेंस, एम्बुलेंस, फायर बिग्रेड, विधुत विभाग केे अधिकारी के अलावा एडीएम सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम, सीओ श्री स्माईल खान, पुलिस अधिकारी श्री सुरेश पचार, सिविल डिफेंस के श्री निर्मल जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व सुरक्षा ऐजेंसियां मौके पर पहुंची।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement