Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India बाहरी देशो से आए नागरिकों में लक्षण के आधार पर नमूने लिए जाए भीलवाडा व झुंझुनू से आए नागरिकों पर विशेष नजर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 24 March 2020

बाहरी देशो से आए नागरिकों में लक्षण के आधार पर नमूने लिए जाए भीलवाडा व झुंझुनू से आए नागरिकों पर विशेष नजर


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए है कि बाहरी देशों से जो भी नागरिक श्रीगंगानगर में आए है, उनमें खांसी, जुखाम, तेज बुखार जैसे लक्षण दिखने पर उनके जांच नमूने लेने के साथ-साथ भीलवाडा व झुंझुनू से आए नागरिकों के भी लक्षण के अनुसार नमूने लिए जाकर जांच करवाई जाए। उन्होेने कहा कि बाहर से आए नागरिक के परिवार में किसी सदस्य में कोरोना के लक्षण दिखाई दे तो उनके भी जांच नमूने लिए जाए।
जिला कलक्टर मंगलवार को माननीय मुख्यमंत्री की वीसी के पश्चात अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के अनुसार जो नागरिक पिछले 14 दिन में अन्तर्राष्ट्रीय यात्रा की हो, उन्हे होम क्वारनटाइन में रखना है। बुखार, खांसी, सांस की परेशानी हो तो नमूना लेकर जांच की जाए। नमूना पोजिटिव आने पर पूरे परिवार के सदस्यों का होम क्वारनटाइन में रखना होगा। 
इसी ्रप्रकार जांच में पुष्टी होने के बाद उस व्यक्ति के सम्पर्क में आए सभी नागरिकों में से कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर नमूना लेकर जांच करवाई जाए। इसी प्रकार चिकित्सा सेवा में लगे चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाॅफ में भी लक्षण दिखाई दे तो उनके नमूने लेकर जांच करवाई जाए। कोरोना रिपोर्ट की पुष्टी होनेे पर परिवार में हाई रिस्क केस का 5 से 14 दिन में नमूना लेकर जांच करवाई जाए। 
जिला कलक्टर ने कहा कि आईसोलेशन एवं होम क्वारनटाईन के नियमों की कडाई से पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होनेे कहा कि बाहर से आने वाले नागरिकों का नाकों पर रिकार्ड दर्ज करने के साथ-साथ हाथ पर मोहर भी लगाई जाए। होम क्वारनटाईन में रह रहे नागरिकों की चिकित्सकों द्वारा नियमित जांच के साथ-साथ पुलिस व राजस्व के कार्मिक निगरानी रखेंगे, कि वे कही अन्य नागरिकों के बीच ना जाए। उन्होने कहा कि निमोनियां के पोजिटिव लक्षण वाले रोगियों का रेपिड रेस्पोंस टीम के अनुसार नमूने लेकर जांच करवा ली जाए। उन्होने कहा कि जो नागरिक घरों में रह रहे है, उनमें से किसी को खांसी, जुखाम, सांस की परेशानी जैसे लक्षण हो तो तुरन्त नियंत्राण कक्ष को सूचना दे। 
जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कोई नागरिक भूखा न सोए। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐसे गरीब लोगों को चिन्हित किया जाए, जिससे उन्हे राशन की किट उपलब्ध करवाई जा सके। रिक्शा चलाने वाले या ऐसे गरीब जिनके मकान नही है, उन्हे भोजन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करवाई जाए। जिले में गरीब व पात्र परिवारों को चिन्हित कर 1000 रूपये की राशि देने की कार्यवाही भी की जाएगी। 
क्वारनटाईन की पालना नही करने पर, एक के विरूद्ध मुकदमा
पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त शर्मा ने कहा कि जो नागरिक होम आईसोलेशन, होम क्वारनटाईन में रह रहे है, उनमें से कोई नियमों को अनदेखा करता है, तो उसके विरूद्ध मुदकमा दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी। उन्होने बताया कि इंदिरा चैक निवासी बंटी इंदौरा द्वारा होम क्वारनटाईन का बार-बार निर्देशो का उल्लंघन करने पर पुलिस में प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर कडाई बरती जाएगी तथा नगारिकों को निर्देशों की पालना करनी होगी। उन्होने कहा है कि कोई नागरिक घरों से बाहर न निकले। 
 वी.सी. में एडीएम प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, एडीएम शहर श्री अरविन्द जाखड़, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम, पी.एम.ओ. डाॅ0 के.एस. कामरा, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे