Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोरोना वायरस के प्रभाव के बीच कुशल प्रबंधन के साथ माल परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है रेलवे - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 9 April 2020

कोरोना वायरस के प्रभाव के बीच कुशल प्रबंधन के साथ माल परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है रेलवे


श्रीगंगानगर,। देश में कोरोना वायरस के बढते संक्रमण से आज सभी लोग परेशान है तथा आमजन इस संकट के समय एकजुट होकर इसका मुकाबला कर रहे है। लाॅकडाउन के समय रेलवे आमजन के सहयोग के लिये अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहा है। रेलवे द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि देश में आवश्यक सामग्री की आपूर्ति में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिये मालगाडियों का संचालन निरंतर व निर्बाध रूप से किया जा रहा है। 
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री दीपक कुमार ने बताया कि उत्तर रेलवे द्वारा लाॅकडाउन की अवधि के दौरान विशेष प्रयास किये जा रहे है, जिनके माध्यम से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि माल परिवहन में किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई न हो साथ ही इन कार्याें में लगे रेलकर्मियों को भी अतिरिक्त सहायता प्रदान कर उनको कोरोना वायरस के संक्रमण से दूर रखा जाये व उनका मनोबल हमेशा बढा रहें। उत्तर पश्चिम रेलवे पर 21 आपदा प्रबंधन स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया, जिसके माध्यम से विभिन्न स्टेशनों पर कार्यरत कर्मचारियों को सैनिटाइजर, मास्क, गलव्स इत्यादि सुरक्षा सामग्री उपलब्ध करवाई गई।
उन्होने बताया कि इसी प्रकार कार्यालय व अन्य स्थानांे पर कम से कम व्यक्तियों की उपस्थिति हो, इसके लिये परिचालन से जुडे लगभग 63 प्रतिशत स्टाफ को रोस्टर, वर्क फ्राम होम करने का प्रावधान किया गया। यात्राी रेलसेवाओं के बंद होने के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे के 15 रेलखण्डों को बंद किया गया है तथा 95 प्रतिशत कर्मचारियों व उनके परिवारजनों ने आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया है तथा कोरोना वायरस से संबंधित नवीनतम जानकारिया व निर्देश प्राप्त कर रहें है। रेलकर्मियों की कोरोना वायरस से संबंधित विषयों पर नियमित तौर पर काउंसलिंग की जा रही है। जरूरतमंद, लाइन स्टाफ व अन्य जनों को मास्क, सैनिटाइजर व खाने के पैकेट उपलब्ध करवाये जा रहे है। रेलकर्मी यह मानते है कि उनको देश में आवश्यक सामग्री की आपूर्ति नियमित रूप से करने की जिम्मेदारी मिली है, इसके लिये निर्बाध रूप से मालगाडियों व पार्सल गाडियों का निरन्तर संचालन कर रहे है। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे