Advertisement

Advertisement

16 अप्रेल से खरीफ फसली ऋण वितरण होगा प्रारंभ

राज्य के 25 लाख किसानों को मिलेगा 16 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण
वर्ष 2020-21 में खरीफ एवं रबी में वितरित होगा सहकारी फसली ऋण

श्रीगंगानगर,। सहकारिता मंत्राी उदयलाल आंजना ने बताया कि प्रदेश के 25 लाख किसानों को वर्ष 2020-21 में 16 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त अल्पकालीन फसली ऋण का वितरण किया जायेगा। उन्होंने बताया खरीफ सीजन में ऋण वितरण की शुरूआत 16 अप्रेल से शुरू की जाएगी।
 श्री आंजना ने बताया कि 10 हजार करोड़ रुपये खरीफ सीजन में तथा 6 हजार करोड़ रुपये रबी सीजन में वितरित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष किसानों को खरीफ फसली ऋण के तहत 25 प्रतिशत तक फसली ऋण बढ़ाकर दिया जायेगा।  उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी 3 लाख नए किसानों को फसली ऋण से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत  कोरोना महामारी के दौरान लाॅकडाउन के चलते किसानों को उनके कृषि कार्यो मे कम से कम परेशानी हो इसके लिए उनके हित में निरन्तर फैसले ले रहे हैं। 
       सहकारिता मंत्राी ने बताया कि केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा वितरित होने वाला अल्पकालीन फसली ऋण खरीफ सीजन में 1 अप्रैल से 31 अगस्त तक तथा रबी सीजन में 1 सितम्बर से 31 मार्च तक किसानों को वितरित किया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते देश भर में 14 अप्रैल तक लाॅकडाउन होने के कारण ऋण वितरण 16 अप्रैल से प्रारंभ किया जायेगा।
 प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्री नरेश पाल गंगवार ने बताया कि फसली ऋण वितरण के दौरान यथासम्भव पैक्स, लैम्पस स्तर पर ही कार्य संपादित करने के निर्देश सीसीबी के प्रबंध निदेशकों को दे दिए गए हैं। इसी प्रकार सभी पैक्स/लैम्पस को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बैंक शाखाओं एवं पैक्स/लैम्पस  में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की जाए। उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल से वितरित हो रहे फसली ऋण के लिए 15 अप्रैल से ही सीबीएस एवं आई एफएस सिस्टम शुरू हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement