Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नागरिकों के बचाव के लिए दो स्तर पर सर्वे जारी आमजन सही जानकारी दें, कोई तथ्य न छुपाएं जानकारी छुपाने पर हो सकती है, कार्यवाही - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 8 April 2020

नागरिकों के बचाव के लिए दो स्तर पर सर्वे जारी आमजन सही जानकारी दें, कोई तथ्य न छुपाएं जानकारी छुपाने पर हो सकती है, कार्यवाही


  • होम क्वारटाइन पर रहेगा जोर
  • प्रत्येक नागरिक, परिवार डायरी संधारित करे,
  • कृषि आदान, किराणा, मेडिकल की व्यवस्था सुचारू।

श्रीगंगानगर।(सतवीर मेहरा) जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि कोरोना संक्रमण एवं बचाव के लिए दो विभिन्न स्तर पर घर-घर जाकर सर्वे का कार्य किया जा रहा है। आमजन इस कार्य में सहयोग करे। जो दल सर्वे के लिए आएं, उन्हें सभी जानकारी दे, दी गई सही सूचना आपके, आपके परिवार व समाज की सुरक्षा के लिए है।
उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग के स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सर्वे का कार्य किया जा रहा है। अब तक स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा 10 लाख नागरिकों का सर्वे किया जा चुका है। दूसरा सर्वेे बीएलओ एवं महिला बाल विकास विभाग की कार्मिकों की टीम कर रही है। जिला कलक्टर ने कहा कि जो दल सर्वे के लिए आ रहे है, उस पंजिका पर परिवार के हस्ताक्षर नहीं लें तथा बातचीत के दौरान परिवार के सदस्य से कम से कम 2-3 मीटर की दूरी बनाकर रखें। अपने पास हैण्ड सेनेटाइजर तथा मास्क का उपयोग करे। सर्वे में सहयोग नहीं करने पर या सूचना छिपाने पर आपदा प्रबन्धन के अधिनियमों तथा एपिडिक कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा उद्धेश्य नागरिकों का जीवन बचाना है। 
होम क्वारटाइन पर रहेगा जोर
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के समस्त नागरिक कोई तथ्य या जानकारी छुपाएं नहीं अगर कोई व्यक्ति बुखार, जुखाम से पीड़ित है, तो उसे होम क्वारनटाइन किया जागएा तथा चिकित्सक टीम के साथ संबंधित के घर जाकर उसका उपचार करेेंगे।
प्रत्येक नागरिक, परिवार डायरी संधारित करे
जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि प्रत्येक नागरिक, परिवार को रजिस्टर या पाॅकेट डायरी में सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों के नाम, मोबाईल नम्बर, दिनांकवार लिखना चाहिए। मोबाईल में भी कांेटेंक्ट रखने का आॅपशन है। नागरिक इसका उपयोग कर सकते हंै। कोरोना पाॅजिटिव आने पर डायरी बहुत मददगार होगी।
कृषि आदान, किराणा, मेडिकल की व्यवस्था सुचारू
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में आम नागरिकों को रोजमर्रा की वस्तुएं मिलती रहें, इसके लिए किराणा की दुकाने प्रातः से सायं 7 बजे तक खुल रही है। मेडिकल स्टोर दवाओं के लिए उपलब्ध है। किसानों को छोटे-मोटे औज़ार, स्पेयर पार्ट इत्यादि के लिए कृषि आदान से संबंधित दुकानें भी रोटेशन के अनुसार खुली हुई हैं तथा सभी को सोशल डिस्टेेसिंग की पालना करने के निर्देश दिए गए हैं।
कोरोना की लडाई में अन्तिम क्षण तक सतर्कता जरूरी
जिला कलक्टर श्री नकाते ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरा विश्व लड़ रहा है। इस संक्रमण को हल्के में लेना बहुत बड़ी भूल होगी। प्रत्येक नागरिक को सतर्क रहकर कोरोना वायरस को खत्म करने की लड़ाई में अन्तिम क्षण तक जागरूक रहकर नियमों का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना पाॅजिटिव कब और कहां से निकल आएं यह कहना मुश्किल है। बचाव ही इस महामारी का इलाज है। आमजन अपने घरों में रहे तथा लाॅकडाउन की पालना करें। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे