Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 3 आदतों को जीवन में ढाल ले, तो कोरोना को आसानी से हराया जा सकता है - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 1 June 2020

3 आदतों को जीवन में ढाल ले, तो कोरोना को आसानी से हराया जा सकता है

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि जिले के नागरिक 3 आदतों को जीवन में ढाल ले, तो कोरोना को आसानी से हराया जा सकता है। उन्होने कहा कि प्रत्येक नागरिक द्वारा मास्क का उपयोग करने, सामाजिक दूरी बनाए रखने व साबुन से बार-बार हाथ धोने की आदत से इस महामारी से बचा जा सकता है। 
जिला कलक्टर शनिवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, मुख्य सचिव श्री डी.बी. गुप्ता की वीसी के पश्चात अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि कोरोना जैसी विश्वयापी माहामारी को सजगता व सतर्कता से ही हराया जा सकता है। उन्होने कहा कि जिले के नागरिकों को इन सावधानियों को अपने जीवन की दिनचर्या में शामिल करना होगा। 
जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा में जरूरतमंद नागरिकों को रोजगार दिया जाए। नरेगा में सिंचाई, सड़क, खेल, चारागाह विकसिम करने जैसे कार्य लिए जा सकते है। खेत समतीलीकरण तथा कैटल शैड जैसे व्यक्तिगत कार्य भी लिए जा सकते है। जिला कलक्टर ने टिड्डी मण्डल व कृषि विभाग के अधिकारियों को टिड्डी नियंत्रण के लिए अलर्ट रहने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जिले में कही भी टिड्डी दल आने की सूचना मिलने के तत्काल बाद उन्हे मारने के लिए कार्यवाही प्रारम्भ की जाए। इस कार्य में स्थानीय किसानों का भी सहयोग लिया जाए। 
जिला कलक्टर ने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि कोविड-19 के दौरान बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिकों को आवश्वक रूप से होम क्वारनटाइन किसर जाए, किसी नागरिक द्वारा उल्लंघन करने पर संस्थागत क्वारटाइन किया जाए। उन्होने पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम में स्वच्छ व पर्याप्त जलापूर्ति की जाए, जिससे आमजन को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध होता रहे। जिन पेयजल परियोजनाओं पर नवीनीकरण के विकास कार्य चल रहे है, उन्हे समय पर पूरा किया जाए। पेयजल परियोजनाओं की डिग्गियों में पर्याप्त भण्डारण सुनिचित किया जाए। 
वीसी में एडीएम प्रशासन डाॅ0 गुंजन सोनी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री महावीर सिंह राजपुरोहित, एडीएम सतर्कता श्री अरविन्द जाखड़, न्यास सचिव डाॅ0 हरीतिमा, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री मोहम्मद जुनैद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 गिरधारी लाल, डाॅ0 पवन सैनी, पेयजल के अधीक्षण अभियन्ता श्री बलराम शर्मा सहित विभिन्न विभाागों के अधिकारी उपस्थिात थे।
गांव फरसेवाला के सरपंच से सीम ने की बातचीत
माननीय मुख्यमंत्रंी ने वीसी के दौरान ग्राम पंचायत फरसेवाला के सरपंच श्री बलराम सिहाग से बातचीत की। उन्होने कहा कि गंगानगर क्षेत्र में नहरों में पानी ठीक चल रहा है तथा समर्थन मूल्य पर फसल खरीद का काम भी सन्तोषजनक है। उन्होने कहा कि किसानों को खाद-बीज भी पर्याप्त रूप से मिल रहा है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि श्रीगंगानगर के नगारिकों ने कोरोना को लम्बे समय तक गंगानगर में घुसने नही दिया, जो अच्छी बात है। 
सरपंच श्री सिहाग ने बताया कि गा्रम पंचायत में 134 प्रवासी है, जिनमें से 28 जो दिल्ली, जयपुर, पंजाब व हरियाणा से आए है, उन्हे होम क्वारनटाइन किया गया है। सरकार की एडवाजरी की पालना की जा रही है। सरकार द्वारा सभी को राशन उपलब्ध करवा दिया गया है। विद्यालय में बाहर से आने वाले नागरिकों के ठहरने के लिए अच्छी व्यवस्था की गई है। पंचायत में अभी तक कोई कोरोना पाॅजिटिव नही है। पेयजल व सिंचाई के लिए पानी की पर्याप्त व्यवस्था है। खेतों में बिजाई चल रही है। रबी फसल को बेचने का कार्य भी चल रहा है। गांव में 350 श्रमिकों को नरेगा में रोजगार दिया गया है। ग्राम पंचायत में टिड्डयों से कोई नुकसान नही हुआ है। ग्राम पंचायत में एसडीएम श्री सुभाष, विकास अधिकारी श्री भंवर लाल स्वामी भी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे