Advertisement

Advertisement

परिवहन विभाग में वाहन 4.0 पोर्टल पर होगा, संपूर्ण आंगन भुगतान


श्रीगंगानगर,। जिला परिवहन विभाग द्वारा 15 जून 2020 से परिवहन विभाग द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं की फीस, टैक्स और अन्य सभी भुगतान वाहन 4.0 पोर्टल के माध्यम से ही जमा कराई जा सकती है। परिवहन विभाग द्वारा पूर्व में संचालित ई-ग्रास सेवा को 15 जून 2020 से बंद कर दिया गया है, जिसके तहत पूर्व में संयोजन जारी करवाकर भुगतान बैंक में या कार्यालय में करवाया जाता था। जिला परिवहन अधिकारी सुमन डेलू द्वारा बताया गया कि नई व्यवस्था के तहत परिवहन विभाग कैशलेस की ओर कदम बढा रहा है।  
उन्होने बताया कि परिवहन विभाग की नई सेवा के तहत नए वाहनों के पंजीयन शुल्क, वाहन हस्तांतरण, आरसी किराया, डुप्लीकेट आरसी, मोटर वाहन कर, एक बारीय कर, पेनल्टी राशि इत्यादि सभी भुगतान वाहन 4.0 पोर्टल के माध्यम से आॅनलाइन भर्ती किया जाएगा। वाहन स्वामी अपने घर बैठे ही जमा करवा सकते हैं। इस प्रक्रिया से वाहन चालकों को सामान्य रूप से परिवहन विभाग के चक्कर नहीं लगाने पडेगेंड और सभी भुगतान विभाग के पोर्टल पर चलते आॅनलाइन किए जा सकेगें और यह पोर्टल राजकीय अवकाश के दिनों में भी संचालित रहेगा। 
आमजन को वाहन 4.0 पोर्टल से लाभ मिलेगा
जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि सभी भुगतान वाहन पोर्टल के माध्यम से होने से विभिन्न कार्यों और भुगतानों की माॅनिटरिंग आसान हो जायेगी। नई व्यवस्था से सभी सूचनायें पोर्टल पर उपलब्ध होने से विभागीय कार्यों, सेवाओं में पारदर्शिता बढेगी एवं सेवायें आसानी से मिल सकेगी और वाहन स्वामी घर बैठे ही अपने वाहन से संबंधित भुगतान जैसे टैक्स इत्यादि जमा करवा सकेगें। पुरानी व्यवस्था की तरफ वाहन स्वामियों को अपने टैक्स की रसीद, ई-ग्रास चालान के माध्यम से कर जमा रसीद की प्रति लेकर कार्यालय में वाहन का खाता अपडेट करवाने हेतु नहीं जाना पडे़गा क्योंकि वाहन 4.0 पोर्टल पर आॅनलाइन भुगतान होते ही वाहन संबंधी खाते भी स्वतः ही अपडेट हो जायेगें। वाहन 4.0 पोर्टल के माध्यम से वाहन स्वामी अपने वाहन संबंधी समस्त जानकारी (जैसे टैक्स, पेनल्टी, फिटनेस वैधता, बीमा वैधता इत्यादि) घर बैठे ही देख या प्राप्त कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement