Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए पौधारोपण करना पुण्य का कार्य : विधायक राजकुमार गौड़ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 5 June 2020

पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए पौधारोपण करना पुण्य का कार्य : विधायक राजकुमार गौड़


विधायक गौड़ ने किया विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण एवं स्काउट रोवर को सम्मानित

श्रीगंगानगर। पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए पौधारोपण करना बहुत ही बड़ा पुण्य का कार्य है, क्योंकि पौधारोपण के पल-बढ़कर बाद में जो पेड़ बनते हैं उनसे सभी जीव जंतु पशु पक्षी ओर मानव जाति का भला होता है, जो सर्वोपरि हैं।  यह बात आज शुक्रवार को श्रीगंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ ने पदमपुर रोड स्थित रा.उ.प्रा. विद्यालय नं 13 में हिन्दूस्तान स्काउट गाइड की ओर से पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यतिथि कही। उन्होंने कहा कि बिना पेड़-पौधों के कही भी वातावरण सुरक्षित नहीं रह सकता हैं, इसलिये जितना हो सकें, ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना चाहिये। विधायक गौड़ ने कहा कि वेदों में भी किसी भी ईष्ट से पहले वृक्ष पूजा का महत्व है हमें यह बात आने वाली पीढ़ी को भी सिखानी ही होगी।

वहीं विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक राजकुमार गौड़ ने स्कूल प्रांगण में समाजसेवी मनिद्रसिंह मान एवं हिन्दूस्तान स्काउट गाइड के राज्य संगठन आयुक्त उदयपुर रितूदमन गिल के साथ मिलकर नीम के औषधीय पौधे लगाये ओर उनके लालन-पालन की जिम्मेदारी रोवर को सौपी। इस दौरान आजीवन सदस्य सतीश माहेश्वरी, डिस्ट्रीक सैक्रेटरी निर्मल जैन, राज्य संगठन आयुक्त रितूदमन गिल ओर तरूण अरोड़ा ने विधायक राजकुमार गौड़ को राजस्थानी पगड़ी एवं स्काउट गाइड का स्कार्फ पहनाकर ओर सम्मान प्रतीक देकर सम्मान किया।

इसके बाद विधायक राजकुमार गौड़ ने भी लॉकडाउन के दौरान पुलिस के साथ सेवायें देने वाले बहादूर स्काउट गाइड के रोवरों को सम्मान प्रतीक देकर सम्मानित किया ओर उनका हौसल्ला अफजाई की। कार्यक्रम में विधायक गौड़ ने कहा कि लॉकडाउन में पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सेवायें देने वाले स्काउट के सदस्य भी हमारे लिये प्रेरणा स्त्रोत हैं, क्योंकि जब बाकी लोग घरों में थे तो ये स्काउट के जाबाज सदस्य सड़कों पर आमजन को जागरूक कर रहे थे। इसलिये मैं इनका भी आभार जताता हूं। कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा गया ओर आमजन को जागरूक करते हुए मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंस ओर सदैव हाथ धोने की शपथ दिलाई गई।

इस मौके पर विधायक राजकुमार गौड़, मनिद्रसिंह मान, हिन्दूस्तान स्काउट गाइड के राज्य संगठन आयुक्त उदयपुर रितूदमन गिल, डिस्ट्रीक सैक्रेटरी निर्मल जैन, आजीवन सदस्य सतीश माहेश्वरी, तरूण अरोड़ा, जिला आइग्रोनेजर संदीप मांझू, सीओ गाइड मीनू रानी, मीडिया कोर्डिनेटर लक्ष्मीकांत शर्मा, कुलदीप गोयल सहित स्काउट गाइड के रोवर मौजूद थे।

विधायक गौड़ ने दिये शौचालय के लिये पांच लाख कोटे से
पदमपुर रोड स्थित रा.उ.प्रा. विद्यालय नं 13 में हिन्दूस्तान स्काउट गाइड के डिस्ट्रिक हैडक्वार्टर में जर्जर अवस्था में पड़े शौचालय की समस्या सामने आने पर विधायक राजकुमार गौड़ ने इसे पुन: नई तरीके से बनाने के लिये पांच लाख रूपये की राशि एलएलए कोटे से देने की बात कहीं। जिस पर वहां उपस्थित सदस्यों ने विधायक का आभार जताया। विधायक गौड़ ने कहा राजस्थान को स्वच्छ एवं स्वस्थ के तहत जहां विकास कार्य की आवश्यकता होगी वहां राज्य सरकार सदैव आगे रहेगी। 


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे