Advertisement

Advertisement

पीएम फसल बीमा योजना श्रीगंगानगर क्षेत्र के किसानों को 125 करोड़ का क्लेम


श्रीगंगानगर,। पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद श्री निहालचंद ने कहा कि देश में प्रारम्भ की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों का सहारा बन रही है। फसलों का किसी प्रकार से अतिवृष्टि, अनावृष्टि एवं अन्य प्राकृतिक आपदा आने पर फसल बीमा योजना से किसान के नुकसान की भरपाई की जाती है।
श्री निहालचंद ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में खरीफ 2019 में फसल का नुकसान होने पर 105 करोड़ रूपयें की राशि तथा खरीफ 2018 की बकाया राशि 20 करोड़ क्लेम के रूप में आवंटित की गई है। इस राशि से श्रीगंगानगर के 54 हजार किसानों को राहत मिलेगी तथा उनके नुकसान की भरपाई होगी। उन्होने श्रीगंगानगर जिले के किसानों के लिए 125 करोड़ रूपये तथा हनुमानगढ क्षेत्र के किसानों के लिए 435 करोड़ रूपये की राशि का क्लेम पारीत होने होने पर केन्द्र सरकार, माननीय प्रधानमंत्री, केन्द्रीय कृषिमंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर का आभार व्यक्त किया है। श्री निहालचंद ने कहा कि किसानों को पीएम फसल बीमा योजना से जुडना चाहिए, जिससे किसी प्र्रकार की आपदा आने पर फसल नुकसान की भरपाई की जा सके। 
 उन्होने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार हमेशा से ही किसानों की हितेशी रही है। हाॅल  ही में केन्द्र सरकार ने किसानों के लिए बडी राहत देते हुए अपनी फसल को किसी भी राज्य में बेचने का निर्णय किया है। केन्द्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना, कृषि यंत्रीकरण, उपमिशन योजना, चारा विकास, डेयरी उद्यमिता विकास, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पशुधन बीमा योजना, प्रधानमंत्राी सिंचाई योजना सहित अनके योजनाओं से किसानों को लाभान्वित किया है तथा उनकी आय को दुगनी करने के उद्धेश्य से अनेक कदम उठाए जा रहे है, वही पर कृषि जिंसों के समर्थन मूल्यों में वृद्धि की गई है। किसान निधि योजना में किसानों के बैंक खातों के माध्यम से भुगतान किया गया है। 
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement