Advertisement

Advertisement

पशुपालन व डेयरी विकास के लिये ब्याज अनुदान पर मिलेगी राशि


नियमित किश्तें जमा कराने पर 4 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगी कार्यशील पूंजी
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि कोविड-19 के कारण पशुपालकों को पशुपालन के लिये रोजमर्रा की आवश्यकताओं की आसानी से उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मत्स्य, पशुपालन डेयरी विकास के लिये 1 जून से 31 जुलाई 2020 तक एक विशेष अभियान प्रारम्भ कर पशुपालक किसानों को केसीसी के माध्यम से न्यूनतम ब्याज दर पर कार्यशील पूंजी उपलब्ध करवाई जायेगी। 
जिला कलक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में केसीसी के लिये बैंकर्स की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जो पशुपालक अपने पशु व्यवसाय व डेयरी व्यवसाय में बढ़ोतरी करना चाहते है, उन्हें 4 प्रतिशत ब्याज पर कार्यशील पूंजी, ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। दो पशुओं की यूनिट पर 30 हजार रूपये तथा पांच पशुओं की यूनिट पर 74 हजार रूपये की राशि दी जायेगी। इस राशि पर 9 प्रतिशत ब्याज है, जिसमें 2 प्रतिशत का ब्याज अनुदान मिलेगा तथा नियमित किश्त जमा कराने पर 3 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जायेगी। इस प्रकार पशुपालक को चार प्रतिशत ब्याज पर ही कार्यशील पूंजी उपलब्ध हो सकेगी। 
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के पशुपालकों व भूमिहीन किसानों या छोटे किसानों को इस योजना का लाभ देवें। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स ऐसे पशुपालकों व डेयरी संचालकों के आवेदन पत्र ले लेवें। उन्होंने कहा कि गूगल ड्राईव बनाकर इन आवेदन पत्रों को सूचीबद्ध किया जाये, जिससे आवेदन प्राप्त करने, स्वीकृत करने तथा अन्य गतिविधियों की जानकारी अद्यतन रहेगी। उन्होंने कहा कि इस माह में आवेदन पत्रा प्राप्त कर लेवें तथा किसी बैंक शाखा में किसी प्रकार की समस्या हो, तो संबंधित कार्मिक शाखा में जाकर समाधान करायें। उन्होंने कहा कि पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय भारत सरकार का उद्देश्य इस योजना से अधिकतम पशुपालकों को लाभान्वित करना तथा उनके दुग्ध, डेयरी व्यवसाय को आगे बढ़ाना है। 
बैठक में नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री चन्द्रेश कुमार शर्मा, एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक श्री देवीलाल मेहरा, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री सतीश कुमार जैन, गंगानगर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ हनुमानगढ़ के प्रबंध संचालक श्री पी.के.गोयल, पशुपालन के संयुक्त निदेशक डाॅ. हुकमाराम सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारियों ने भाग लिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement