Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Bikaner- स्वच्छता को काम नहीं आदत समझे, गांधी जी के सपनों को सच करने का अवसर- जिला कलक्टर नमित मेहता - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 11 August 2020

Bikaner- स्वच्छता को काम नहीं आदत समझे, गांधी जी के सपनों को सच करने का अवसर- जिला कलक्टर नमित मेहता

बीकानेर,। स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए सभी को मिलजुल कर प्रयास करने होंगे। सफाई कर्मियों ने कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ते हुए सामाजिक स्तर पर जो कार्य किए वह अनुकरणीय है। उनका सम्मान कर एक नई परंपरा की शुरुआत हुई है। 

यह बात मंगलवार को रविंद्र रंग मंच पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 150 वीं जयन्ती वर्ष के तहत ’अगस्त क्रांति सप्ताह’ के तीसरे दिन नगर निगम के कार्मिकों द्वारा कोविड-19 के दौरान सराहनीय कार्य करने पर आयोजित सम्मान समारोह में जिला कलक्टर नमित मेहता ने कही। स्वच्छता दूत अवार्ड कार्यक्रम में उन्होंने सफाई कर्मियों, स्वच्छता निरीक्षक के सम्मान के बाद कहा कि सफाई कर्मियों का कार्य किसी योद्धा से कम नहीं है। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों और संकट के समय दिन रात एक कर शहर की साफ-सफाई में जो योगदान दिया, वह किसी से छुपा नहीं। 
मेहता ने कहा कि गांधीजी का सपना था कि समूचा राष्ट्र स्वच्छ वातावरण में रहे, उनका मानना था कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता की शुरुआत अपने घर से करनी चाहिए। सफाई कर्मियों को किसी भी तरह की समस्या हो, उसके समाधान की वे पूरी कोशिश करेंगे। 
इससे पहले ’अगस्त क्रांति सप्ताह’ की प्रभारी और अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चैधरी ने सभी का स्वागत करते हुए सप्ताह की गतिविधियों की संपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी ने कहा हम सभी का दायित्व है कि सफाई कार्य के प्रति एक दूसरे को प्रेरित करें, जिससे स्वच्छता का वातावरण बने। उन्होंने सफाई कर्मियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आप एक सैनिक की तरह कार्य कर रहे थे। समारोह में उपमहापौर राजेंद्र पवार ने जिला प्रशासन द्वारा अगस्त क्रांति समारोह में सफाई कर्मियों के सम्मान को मिसाल बताया। नगर निगम आयुक्त मेघराज सिंह मीना ने कहा कि वर्तमान समय जागरूकता का है।  हमें कोरोना वायरस संक्रमण का मुकाबला एकजुट होकर करना है  ताकि संक्रमण का यह दौर जल्द समाप्त हो सके । इस अवसर पर नगर निगम कर्मचारी नेता शिवलाल तेजी ने सफाई कर्मियों को आ रही समस्याओं के समाधान के लिए जिला कलक्टर से मांग करते हुए कहा वे समाज में उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए रात दिन तत्पर रहकर कार्य करने को भी तैयार है । हमें कुछ मूलभूत सुविधाओं की आवश्यकता है ।
इससे पहले जिला कलक्टर नमित मेहता ने दीप प्रज्वलन कर गांधी जी के छाया चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का आगाज किया। समारोह में 75 लोगों को स्वच्छता दूत अवार्ड से सम्मानित किया गया, जिनमें स्वच्छता निरीक्षक व सफाई कर्मी शामिल थे। 20 महिलाओं को स्वच्छता अवार्ड दिया गया।  कार्यक्रम का संचालन रविंद्र हर्ष ने किया।
इस अवसर पर जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे। महात्मा गांधी की 150 वी जयंती समारोह समिति बीकानेर के संयोजक संजय आचार्य, पश्चिम विधान सभा क्षेत्र के समन्वयक साजिद सुलेमानी, मनोज कुमार, देवानंद चांवरिया, चंद्रशेखर चावरिया, ज्ञान प्रकाश भारत, सहित विभिन्न पदाधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे