Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Sriganganagar- अगस्त क्रांति सप्ताह के दौरान हुए स्वच्छता कार्यक्रम - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 10 August 2020

Sriganganagar- अगस्त क्रांति सप्ताह के दौरान हुए स्वच्छता कार्यक्रम

 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती


श्रीगंगानगर,। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के कार्यक्रमों की श्रृंखला में सोमवार को जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा के निर्देशानुसार गांधी सर्किल गोल बाजार में स्वच्छ राजस्थान के अंतर्गत सामाजिक दूरी की पालना करते हुए सफाई कार्य किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत प्रातः 8.30 बजे गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री हंसराज यादव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री मधु वर्मा, एनएसएस प्रभारी राजकीय कन्या महाविधालय डाॅ. आशा अरोड़ा, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति गंगानगर के संयोजक श्री प्रवीण गौड़, सफाई निरीक्षक रमनदीप कौर, सीओ स्काउट मोनिका यादव व सफाईकर्मी उपस्थित थे। स्वयं सेवकों ने सड़क पर जमा पानी को हटाकर सफाई का कार्य एवं नालियों की सफाई की। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी समग्र शिक्षा श्री हरचंद गोस्वामी ने स्वच्छता में भाग लेने वाले सभी नागरिकों का आभार व्यक्त किया। 
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिले में उपखण्ड स्तर पर भी स्वच्छता अभियान चलाया गया। सादुलशहर उपखण्ड अधिकारी श्री हवाई सिंह यादव, तहसीलदार श्री हरिश टाॅक, बीसीएमओ डाॅ. लक्ष्य सिंह परिहार, पुलिस वृत निरीक्षक श्री बलवंत राम सहित निरंकारी मिशन के सेवादारों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया। गंगानगर एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू के नेतृत्व में भी अगस्त क्रांति सप्ताह के दूसरे दिन सफाई अभियान चलाया गया। 
सफाई होने पर वातावरण स्वच्छ होगा
उपखंड प्रशासन ने राजकीय चिकित्सालय परिसर में चलाया सफाई अभियान
सादुलशहर उपखंड प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे अगस्त क्रांति सप्ताह के तहत सोमवार को संत निरंकारी मिशन एवं स्काउट गाइड के सहयोग से राजकीय चिकित्सालय परिसर में सफाई अभियान चलाया गया।
सोमवार को उपखंड प्रशासन के आह्वान पर  सुबह करीब आठ बजे से संत निरंकारी मिशन के पदाधिकारी और कार्यकर्ता राजकीय चिकित्सालय में पहुंचे। चिकित्सालय के परिसर में सफाई अभियान शुरु किया गया। परिसर में झाड़ू लगाने के साथ ही कूड़े को इकट्ठा कर उठाव किया गया। 
एसडीएम हवाई सिंह यादव ने कहा कि साफ सफाई से माहौल स्वच्छ होता है। इसलिए सेवा का यह कार्य चिकित्सालय में किया जा रहा है। जिससे समाज को भी यह संदेश दिया जा रहा है कि लोग स्वच्छता के माहौल के लिए प्रेरित हों। गंदगी को न पनपने दें। क्योंकि साफ सफाई होने पर न सिर्फ माहौल स्वच्छ होगा बल्कि कई तरह की बीमारियां भी नहीं फैलेगी। इससे पूर्व सतगुरू मानव सेवा समिति के तत्वावधान में पौधरोपण भी किया गया। इसमें मुख्य अतिथि तहसीलदार हरीश टांक ने पौधरोपण करके लोगों को पर्यावरण सुरक्षा का भी संदेश दिया। 
’सराहनीय रही महिलाओं की भागेदारी’
सफाई अभियान में निरंकारी मिशन की सीमा अरोड़ा, ज्योति, रीतू अरोड़ा के नेतृत्व में काफी संख्या में महिलाओं ने पहुंचकर भागीदारी निभाई। महिलाओं ने कहा कि घर की तरह सार्वजनिक स्थलों की सफाई-सफाई भी जरूरी है।
’इन्होने दी सेवाएं’
एसडीएम हवाई सिह यादव, तहसीलदार हरीश टाक, सीआई बलवंत राम, बीसीएमओ लक्ष्यसिह, गिरदावर बृजमोहन बजाज, निंरकारी मिशन के ब्रांच मुखी जरनैल सिह गिल, स्काउट गाइड के विपिन मोदी सहित पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने समाज को स्वच्छता का संदेश दिया। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे