Advertisement

Advertisement

प्रथम चरण की आधार सीडिंग एवं सत्यापन का कार्य 30 अक्टूबर 2020 तक

 भारत-सरकार की ‘‘वन नेशन वन राशनकार्ड‘‘ योजना

श्रीगंगानगर,। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, राजस्थान-सरकार, जयपुर के अनुसार भारत-सरकार की ‘‘वन नेशन वन राशनकार्ड‘‘ योजनान्तर्गत खाद्य सुरक्षा योजना में सभी उचित मूल्य दुकानों को आॅनलाईन किया जाना हैं एवं समस्त लाभार्थियों के आधार नंबर राशनकार्ड के साथ सीड कर सत्यापन का कार्य बी.एल.ओ. के माध्यम से किया जाना हैं। यह कार्य समयबद्ध तरीके से किया जाना हैं। प्रथम चरण में 31 अक्टूबर 2020 तक सभी राशन कार्डधारियों के घर जाकर जिन व्यक्तियों के आधार नंबर राशनकार्ड में नहीं हैं उनकी आधार सीडिंग और सत्यापन तथा जिनके आधार नंबर राशनकार्ड में है उनका आधार सत्यापन कराया जावेगा। साथ ही ऐसे व्यक्ति जिनके राशनकार्ड में नाम हैं परंतु उन्होने आधार कार्ड नहीं बनवाया हैं, उनके आधार कार्ड बनवाने का कार्य भी उक्त कार्य के साथ करवाया जावेगा। जिससे 15 नवम्बर 2020 तक राशनकार्ड में उनकी आधार सीडिंग व सत्यापन हो सके।
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया गया हैं कि 30 सितम्बर 2020 तक उचित मूल्य दुकानों के साथ बी.एल.ओ. की मैपिंग की जावेगी, इस संबंध में उचित मूल्य दुकान के साथ मैप्ड बी.एल.ओ. द्वारा प्रतिदिन 20 से 25 घरों में जाकर आधार सीडिंग व सत्यापन का कार्य किया जावेगा। किसी राशनकार्ड के सभी व्यक्तियों के आधार नंबर सिस्टम में हो तो भी बी.एल.ओ. द्वारा उस सहित शेष घरों में जाकर कार्य संपादित किये जायेंगें। 
राशनकार्ड के सभी सदस्यों का भौतिक सत्यापन करना तथा मृत्यु, विवाह तथा अन्य कारण अंकित करना, आधार सीडिंग से शेष रहे लाभार्थियों की आधार सीडिंग एवं सत्यापन करना। जिन लाभार्थियों के आधार नंबर पहले से दर्ज (सीडेड) हैं, उनका सत्यापन करना। जिन अभ्यर्थियों का आधार कार्ड नहीं बना हैं उसका अंकन करना, इसके साथ ही यदि परिवारों में कोई दिव्यांग या सरकारी कर्मचारी है तो उसका भी अंकन करना। 
इस कार्य हेतु बी.एल.ओ को 10 रूपये प्रति राशनकार्ड के हिसाब से मानदेय देय होगा। प्रथम चरण की आधार सीडिंग एवं सत्यापन का कार्य 30 अक्टूबर 2020 तक पूर्ण कर लिया जावे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement