Advertisement

Advertisement

कृमि से मुक्ति दिलायेगी एल्बेंडाजॉल टेबलेट

 राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम की 5 अक्टूबर से होगी शुरूआत, 1-19 बर्ष तक के बच्चों को खिलाई जायेगी कृमि रोधक दवाई 

हनुमानगढ़। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम 5  से 11 अक्टूबर तक मनाया जायेगा, जिसमें 1 से 19 वर्ष तक बच्चों को एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाई जायेगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि कृमि संक्रमण से बच्चों के शारीरिक व बौद्धिक विकास को बाधित करता है एवं पोषण व हीमोग्लोबिन को भी प्रभावित करता है। 1-19 बर्ष तक के बच्चों को कृमि संक्रमण बचाने के लिए कोरोना गाइडलाइन की सुनिश्चितता के साथ शहरी व ग्रामीण आंगनबाडी केन्द्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर एल्बेंडाजॉल की गोली एएनएम-आशा द्वारा खिलाई जाएगी। 
एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार ने बताया कि 1 से 2 वर्ष तक के बच्चे आधी गोली को पूरी तरह चम्मच में चूर कर स्वच्छ पानी में मिलाकर ही चम्मच से पिलाना, 2 से 3 वर्ष तक के बच्चे एक पूरी गोली (चूरकर पानी के साथ) तथा 3 से 19 वर्ष तक के बच्चे पूरी एक गोली (चबाकर पानी के साथ) खिलाई जायेगी। एनडीडी कार्यक्रम की आईईसी गतिविधि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए डिजीटल माध्यम (फेसबुक, वर्ट्सअप, ट्वीटर, लिंकडिन, इन्स्ट्राग्राम) व टीवी, रेडियों, न्यूजपेपर से किया जा रहा है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement