Advertisement

Advertisement

सादुलशहर मे नशा मुक्ति कैम्प का आयोजन


श्रीगंगानगर,। भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के निर्देशानुसार पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य एव शिक्षा विभाग के सहयोग से जिला स्तर पर चलाये जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत श्री गोशाला समिति सादुलशहर मे गुरूवार को नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन पुलिस थाना सादुलशहर के सहयोग से किया गया । 

कार्यक्रम मे वृताधिकारी वृत्त ग्रामीण श्री ओमप्रकाश चोधरी ने मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि नशा अनेक बुराइयों की जड़ है ,नशा किसी समस्या का समाधान नहीं करता है वरन नशे की लत व्यक्ति को अनेक समस्याओं में धकेल देती है। समाज में फैले हुए नशे को सामूहिक प्रयासों से समाप्त किया जा सकता है, इस अभियान में प्रत्येक व्यक्ति को पूरी निष्ठां से अपना सहयोग देना चाहिए जिससे  समाज नशा मुक्त हो सके।
 कार्यक्रम में नशा मुक्ति विशेषज्ञ डाँ. रविकान्त गोयल ने  मुख्य वक्ता के रुप मे कहा कि नशा व्यक्ति को बर्बाद कर देता है नशा व्यक्ति को विवेक शुन्य बना देता है जिससे व्यक्ति  अच्छे बुरे मे भेद करने की क्षमता खो बैठता है,बुरे कार्य एव अपराध करने लगता है ,अपने साथ साथ अपने परिजनो व प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप मे सैकङो व्यक्तियो को तकलीफ पहुचाता है। परिजनों को चाहिए कि वे अपने बच्चो की गतिविधियो पर निगाह रखे, बच्चो से निरन्तर उनकी समस्याओ के सबंध में बातचीत करते रहे,बच्चो में अत्यधिक गुस्सा ,अधिक खर्च ,अधिक बैचेनी तथा अधिक रात तक जागना आदि लक्षण बच्चो के नशो में लिप्त होने की सम्भावना व्यक्त करते है जिसका तुरंत इलाज करवा कर उन्हें नशा मुक्त करना चाहिए। डाँ.गोयल ने नशीले पदार्थो के दुष्प्रभावो की जानकारी देते हुए नशो से बचने, बचाने व नशा मिटाने हेतु वैज्ञानिक उपायो की जानकारी प्रदान करते हुए उपस्थित जन समुह को जीवन भर नशा न करने की शपथ दिलवायी। 
इस अवसर पर पैरालीगल वाॅलिन्टीयर इन्द्रमोहन सिहं जुनेजा ने उपस्थित जन समूह को कहा कि आज के प्रतिस्पर्धात्मक समय मे  नशे के सेवन मे  अपना अमुल्य समय बर्बाद करना ,अपना धन व स्वास्थ्य की बर्बादी करना सर्वथा मुखर्तापुर्ण एव हानिकारक है। नशें से बचने मे ही मानव की भलाई है। जुनेजा ने पुलिस द्वारा चलाये जा रहे नशा मुक्ति अभियान की जानकारी देते हुए इससे मिल रही सफलताओ पर प्रकाश डाला तथा  प्रत्येक को इससे जुङने का आह््वान किया। 
इस अवसर पर सुखविंदर सिंह लालगाडिया प्रशासक व्यापार  मंडल ने कहा कि नशे रूपी बुराई को मिटाने के लिए डा.रविकांत गोयल वर्षो से पुलिस के साथ पूरी मेहनत लगन निष्ठा से दशको से निरंतर कार्य कर रहे है इसी का परिणाम है कि क्षेत्रा में नशे में काफी कमी पाई गयी है तथा नयी पीढ़ी नशे से बचने लगी है। परमेन्द्र खीचड सरपंच कालवासिया, गिरधारी लाल सरदारशहरिया नगर मंडल अध्यक्ष ,महावीर झींझा ब्लाक अध्यक्ष,विजय बिश्नोई पार्षद ,अध्यक्ष भारत विकास परिषद रविन्द्र मोदी ,रामकुमार टाक ,दलविन्द्र सिंह,मेहताब सिंह, शिवा राजपूत, नवीन राठोड व स्वास्थकर्मी अम्बिका कुमारी आदि सहित अनेक कस्बावासियों ने कोरोना प्रोटोकाल की पलना करते हुए कार्यक्रम में भाग लिया।
सादुलशहर थानाधिकारी सतवीर मीना पुनि. ने कहा कि नशा करने वाला व्यक्ति नशे के प्रभाव मे संगीन अपराध कर बैठता है जिससे वह अपना जीवन जेल की सलाखो के पीछे बिताने को विवश हो जाता है इसलिये नशे से बचने मे ही समाज की भलाई है। नशे के आदी रोगीयो की डाॅ. रविकान्त गोयल ने मौके पर ही जाँच की तथा उन्हे नशा मुक्त होने परामर्श व प्रेरणा दी गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement