Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India परिवार कल्याण साधनों की सुनिश्चित हो प्रगति: सीएमएमएचओ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 21 September 2020

परिवार कल्याण साधनों की सुनिश्चित हो प्रगति: सीएमएमएचओ



-वीसी के माध्यम से परिवार कल्याण साधन प्रगति की समीक्षा सम्पन्न
हनुमानगढ़। प्रादेशिक स्तर पर परिवार कल्याण साधनों की प्रगति की समीक्षा के अंतर्गत वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से जिला स्तर से सभी ब्लॉक व सेक्टर की समीक्षा की गई, जिसमें सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने संसाधन उपलब्धता के बावजूद कम प्रगति पर चिंता जताते हुए सुधार के निर्देश प्रदान किये। इस दौरान एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह, डीएनओ सुदेश जांगिड़, एसओ करीना चौधरी आदि ने पीपीटी के माध्यम से प्रगति की स्थिति से अवगत कराया।
डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि निदेशालय के आदेशानुसार प्रत्येक माह की तीसरे सोमवार को परिवार कल्याण साधनों की क्षेत्र में प्रगति की समीक्षा की जायेगी, जिसमें न्यून प्रगति वाले सेक्टरों के मूंल्याकन कर उन्हें प्रगति के लिए प्रेरित किया जावेगा। डॉ. अरूण कुमार ने इस दौरान ब्लाक वाइज अंतरा इंजेक्शन, पीपीआईसीयूडी, पीएआईसीयूडी, आईयूसीडी, गर्भ निरोधक गोलियां, कण्डोम सहित महिला-पुरूष नसबंदी के प्रगति आंकड़ों से रूबरू होकर मॉनिटरिंग की आवश्यकता जताकर सुधार के निर्देश प्रदान किये। 
एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार ने कहा कि हमारा प्रयास परिवार कल्याण साधनों के सहयोग से जनसंख्या को कम करने के साथ-साथ लोगों को छोटे परिवार की अवधारणा से जोडना है। परिवार नियोजन के हर प्रकार के साधन हमारे चिकित्सा संस्थाओं पर उपलब्ध है। योग्य दंपत्तियों को सीमित परिवार, दो बच्चों में अंतराल एवं शादी के दो वर्ष बाद संतान पैदा करने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने दंपत्तियों की सुविधानुसार साधन चयन के बारे में जोर देते हुए एएनएम-आशा को इस क्षेत्र में कार्य योजना बनाकर आवंटित लक्ष्य प्राप्ति के निर्देश दिये। उन्होंने संस्थान प्रभारियों से एफपी-एलआईएमएस का साप्ताहिक अवलोकन की अपेक्षा जताकर प्रेरक गतिविधियां बढ़ाने पर जोर दिया। 
डीएनओ सुदेश जागिड़ तथा एसओ श्रीमती करीना चौधरी ने अच्छे परिणाम के लिए आरसीएच रजिस्टर में सूचना इंद्राज एवं पिछले वर्ष हासिल लक्ष्यों तक अपने आप की स्थिर करने को अहम बताते हुए परिवार नियोजन में आशाओं द्वारा योग्य दंपत्तियों को प्रेरित गतिविधियों किये जाने की अपेक्षा जताई। इस दौरान जिला मुख्यालय से सीएमएचओ स्टॉफ एवं ब्लॉक स्तर पर बीसीएमओ, बीपीएम, चिकित्साधिकारी इत्यादि मौजूद रहे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे