Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राजस्व अधिकारी अपनी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर आमजन को दें राहत-चौधरी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 24 October 2020

राजस्व अधिकारी अपनी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर आमजन को दें राहत-चौधरी

 


राजस्व मंत्री ने विभागीय अधिकारियों की बैठक में की प्रगति की समीक्षा, दिए निर्देश

बीकानेर,। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि राजस्व अधिकारी और कर्मचारी राजस्व विभाग की प्राथमिकताओं के अनुरूप आम आदमी के काम को प्राथमिकता से कर अपनी अलग पहचान बनाए।

चौधरी ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक में यह बात कही । उन्होंने कहा कि उपलब्ध सीमित संसाधनों में बेहतरीन परिणाम देना एक बड़ी चुनौती है। इसे स्वीकार करते हुए स्वयं की क्षमताओं पर भरोसा रखें और विभाग के मूल कार्य को गंभीरता से पूरा करें। स्वयं को परिवादी के स्थान पर रख कर फैसले दें और उन्हें राहत दें। हर जिले की अपनी परिस्थिति है उसके अनुसार सरलीकरण का काम किया जाए। अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को दैनिक डायरी मेंटेन करने के लिए प्रेरित करें और एक संस्था के रूप में राजस्व विभाग को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएं।

तहसील आॅनलाइन का काम शीघ्र पूरा हो

5 साल से पुराने प्रकरण प्राथमिकता से हो निस्तारित

राजस्व मंत्री ने पूगल, लूणकरणसर और छतरगढ़ तहसील को ऑनलाइन करने का काम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। सिवाय चक, गोचर, ओरण के कस्टीडियन के रूप में अधिकारी अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि 1 नवंबर से यह सुनिश्चित हो कि सभी राजस्व अधिकारी नियमित रूप से कोर्ट देखें। 5 साल से पुराने लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित करते हुए आम लोगों को राहत दें।

पटवार भवन में चल रहे अस्पताल को शिफ्ट करवाने के निर्देश

चौधरी ने कहा कि वर्तमान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के समय हमें समस्त कार्रवाई को रेगुलर ऑनलाइन अपडेशन रखने पर विशेष ध्यान देना हैं। मौके पर रास्ते हैं लेकिन रिकॉर्ड में रास्ते नहीं है तो ऐसे मामलों को रिकॉर्ड में इंद्राज करें। साथ ही मौके पर रास्ता रिकॉर्ड के रास्ते से अलग है तो सर्वे करते हुए ऐसे रिकॉर्ड में जल्द से जल्द सुधार करवाएं जिससे भविष्य में होने वाली पेचिदगियों से बचा जा सके। राजस्व मंत्री ने पूगल तहसील में म्यूटेशन के बकाया प्रकरण शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए। मंत्री ने कतरियासर में पटवार घर में चल रहे अस्थाई अस्पताल को तो तत्काल प्रभाव से शिफ्ट करवाने के लिए बीकानेर उपखंड अधिकारी मीनू वर्मा को  कार्यवाही करने को कहा।

बैठक में संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने कहा कि राजस्व मंत्री के निर्देशों की अक्षरशः पालना की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी और कर्मचारी गंभीरता से पूरे मनोयोग और निष्ठा से काम करें और आम लोगों की व्यथा को समझते हुए मौके पर जांच कर उचित निर्णय लेते हुए राहत दें। काश्तकार और परिवादियों से शालीनता से बात करें।

बैठक में जिला कलेक्टर नमित मेहता ने जिले में ऑनलाइन रिकॉर्ड, कोर्ट केस की स्थिति, सीमा ज्ञान, लैंड एलॉटमेंट एंड कन्वर्जन, म्यूटेशन, आम रास्ता खुलवाने आदि के सम्बंध में प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। मेहता ने राजस्व प्रकरणों के गुणवत्ता परक निस्तारण के लिए कोर्ट की प्रक्रिया, नियम आदि के बारे में राजस्व अधिकारियों को विशेष ट्रेनिंग दिलवाने का सुझाव दिया।

  राजस्व मंत्री  ने  मेहता की सराहना की   

राजस्व मंत्री ने जिला कलक्टर नमित मेहता की जैसलमेर पोस्टिंग के दौरान टिड्डी नियंत्रण के सफल प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि काम करने का जज्बा सबसे अहम है। कम संसाधनों में उचित प्रबंधन और कार्य क्षमता का बेहतरीन उपयोग कर मेहता ने यह साबित किया है। अधिकारी मेहता के नेतृत्व में अपना मनोबल उंचा रखते हुए कार्य करें।  बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन ए एच गौरी ने कहा कि राजस्व मंत्री के उद्बोधन से जिले में कार्यरत राजस्व अधिकारी और कर्मचारियों को प्रेरणा मिलेगी। बैठक में प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया सहित सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार उपस्थित थे।


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे