Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 30 नवम्बर तक होगी आधार सीडिंग - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 26 November 2020

30 नवम्बर तक होगी आधार सीडिंग

बीकानेर,। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अन्तर्गत आधार नम्बर को राशन कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि अब 30 नवम्बर तक बढ़ाई गई है। पूर्व में आधार सीडिंग का यह कार्य 25 नवम्बर तक किया जाना था।

जिला रसद अधिकारी भागूराम महला ने बताया कि अतिरिक्त खाद्य आयुक्त, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, जयपुर द्वारा आदेश दिनांक 26 नवम्बर द्वारा सम्पूर्ण राजस्थान में इस तिथि को 30 नवम्बर तक बढ़ाया गया है। ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना‘ के अन्तर्गत आधार सीडिंग कार्य को राजस्थान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल करने का उल्लेख करते हुए अतिरिक्त खाद्य आयुक्त, जयपुर ने सीडिंग कार्य को तीव्र गति से किये जाने और रसद विभाग के अधिकारी और प्रवर्तन निरीक्षकों को प्रतिदिन उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण करने के भी निर्देश प्रदान किए हैं। उल्लेखनीय है कि गत गुरूवार को मुख्य सचिव, राजस्थान ने खाद्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना‘ के तहत आधार सीडिंग कार्य को 30 नवम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किए थे। बीकानेर जिले में सभी ब्लाॅक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एन.एफ.एस.ए. के पात्र उपभोक्ताओं के राशन कार्ड में अंकित सदस्यों के आधार नम्बर को जोड़ने का कार्य चल रहा है। महला ने बताया कि कोई भी व्यक्ति जिसको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के तहत नियमित रूप से राशन प्राप्त होता है, वे अपने राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों का आधार नम्बर जुड़वा सकते हैं। उपभोक्ता अपने राशन कार्ड तथा राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों के आधार नम्बर की फोटो काॅपी लेकर  किसी भी ईमित्रा में जाकर सीडिंग कार्य आसानी से करवा सकता है। यदि किसी उपभोक्ता का स्वयं का अथवा राशन कार्ड में अंकित सदस्यों में से किसी का आधार नम्बर नहीं लिया हुआ तो वो आधार केन्द्र में जाकर आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवाते हुए प्राप्त रसीद में अंकित ईआईडी (रसीद नम्बर मय दिनांक और समय) की प्रति प्रस्तुत कर के भी राशन कार्ड से जुड़वाने का कार्य करवा सकता है। यदि आधार सीडिंग कार्य में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो उपभोक्ता रसद कार्यालय एवं एसडीएम कार्यालय में सम्पर्क कर सकता है। जिले में उक्त कार्य में गति के लिए आगामी 28 नवम्बर से 30 नवम्बर तक के राजपत्रित अवकाश के दिनों में भी रसद कार्यालय खुला रहेगा तथा आधार सीडिंग कार्य किया जायेगा।

-----

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे