Advertisement

Advertisement

चुनाव के दौरान कोरोना गाईडलाईन की पालना होः- जिला निर्वाचन अधिकारी

 कोविड-19 सुरक्षा को लेकर लगाये जायेंगे नोडल अधिकारी

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने नगरपालिका आम चुनाव 2020 के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्रीगंगानगर को कोविड-19 के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए आयोग द्वारा जारी गाईडलाईन की पालना करने के निर्देश दिये है। गाईडलाईन के अनुसार सीएमएचओ द्वारा नगरपालिका क्षेत्र में ब्लाॅक स्वास्थ्य अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाये, जो कोविड-19 से सुरक्षा के समस्त उपाय करना सुनिश्चित करेंगे। कोविड-19 से बचाव हेतु समस्त प्रबंध एवं आयोग की गाईडलाईन के अनुसार सभी व्यवस्था नोडल अधिकारी की निगरानी एवं जानकारी में की जायेगी।
श्री वर्मा ने बताया कि गाईडलाईन के अनुसार निर्वाचन के लिये प्रशिक्षण एवं मतदान दल की रवानगी के समय चुनाव कार्य में नियोजित कार्मिकों की थर्मल स्कैनर से जांच, प्रशिक्षण स्थल एवं प्रत्येक मतदान केन्द्र को उपयोग से पूर्व एवं निर्वाचन हेतु मतदान मशीन तैयार करते समय सेनेटाईज करवाना होगा। मतदान दल की रवानगी से पूर्व प्रत्येक कार्मिक व वाहन चालक की मेडिकल टीम के द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाये। मतदान दलों को मतदान केन्द्र के लिये रवाना करने से पूर्व एवं मतदान पश्चात काम में लिये जाने वाले वाहनों का समुचित सेनेटाईजेशन करवाना, नाम निर्देशन के समय व संवीक्षा से पूर्व स्थल को जहां अभ्यर्थी आयेंगे, उस स्थान को सेनेटाईज करवाना, मतदान दिवस के दिन बूथ में प्रवेश से पहले सेनेटाईज की व्यवस्था की जाये, इसके पश्चात ही मतदाता बूथ में प्रवेश कर सके।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. गुंजन सोनी ने बताया कि सेनेटाईज का कार्य मतदान दल में नियुक्त किये गये किसी एक अतिरिक्त पुलिस कर्मी, होमगार्ड, सिविल डिफेन्स या एनसीसी वाॅलिन्टियर द्वारा सम्पन्न किया जायेगा। मतदान के दौरान किसी कार्मिक को कोविड-19 के लक्षण की सूचना प्राप्त होने पर उसे तुरन्त अन्य कार्मिकों से अलग कर कोविड जांच करवाई जाये। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन की बैठक स्थल को एवं उपयोग में ली जाने वाली सामग्री इत्यादि को सेनेटाईज करना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement