Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर ने की आधार सीडिंग की समीक्षा सीडिंग में असहयोगी डीलरों के विरूद्ध हो कार्यवाही- मेहता - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 14 December 2020

जिला कलक्टर ने की आधार सीडिंग की समीक्षा सीडिंग में असहयोगी डीलरों के विरूद्ध हो कार्यवाही- मेहता

बीकानेर,। ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अन्तर्गत आधार सीडिंग की अनिवार्यता व महत्ता के मध्यनजर बीकानेर जिले में बीकानेर जिले में सभी ब्लाॅक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एन.एफ.एस.ए. के पात्र उपभोक्ताओं के राशन कार्ड में अंकित सदस्यों के आधार नम्बर को जोड़ने का कार्य चल रहा है। जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को ‘वन नेशन वन राशन कार्ड‘ योजना के तहत बीकानेर जिले के आधार सीडिंग कार्य की प्रगति की समीक्षा की। जिला कलक्टर नमित मेहता ने उपभोक्ताओं के आधार नम्बर को राशन कार्ड से जोड़ने के आधार सीडिंग कार्य हेतु उन राशन डीलरों पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश प्रदान किए जिनके तीन सौ से अधिक सदस्यों की सीडिंग बाकी है। मेहता ने कहा कि बीकानेर जिले में निर्धारित समयावधि में शत-प्रतिशत सीडिंग कार्य पूर्ण करने के लिए प्रत्येक राशन डीलर को जल्द से जल्द अपनी उचित मूल्य दुकान के अधीन आने वाले उपभोक्ताओं से सम्पर्क कर उनके आधार नम्बर की सूची को ईमित्रा के माध्यम से सीडिंग करवाई जानी है। 

मेहता ने आधार सीडिंग कार्य में सहयोग नहीं करने वाले डीलर्स का चिह्निकरण करने और उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही किए जाने के निर्देश प्रदान किए। इससे पूर्व भी जिला कलक्टर उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों को भी पटवारियों और ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से उपभोक्ताओं को आधार सीडिंग कार्य हेतु सहयोग एवं प्रोत्साहित करने हेतु निर्देशित कर चुके हैं। 

जिला रसद अधिकारी प्रथम यशवंत भाकर ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशों की पालना में सोमवार को ही जिला रसद कार्यालय की ओर से 17 राशन डीलरों को नोटिस जारी किए गए। इससे पहले आधार सीडिंग में असहयोग करने वाले तीन राशन डीलरों के प्राधिकार पत्र निलम्बित किए जा चुके हैं और अब तक कुल 71 राशन डीलरों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। जिला रसद अधिकारी बीकानेर द्वितीय भागूराम महला ने बताया कि जिन राशन डीलरों को नोटिस जारी किए गए हैं, उनके द्वारा सीडिंग कार्य में यदि अपेक्षित प्रगति नहीं की गई तो उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

जिला कलक्टर ने इस दौरान रिडमलसर में स्थित ई मित्र केंद्र की भी जांच की। जांच में पाया कि ई मित्र केंद्र द्वारा जन आधार कार्ड के 97प्रतिशत कार्ड का वितरण किया जा चुका है। मेहता ने कहा कि बचे हुए जन आधार कार्ड भी संबंधित तक शीघ्र पहुंचा दिये जाएं। 


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे