Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India क्षेत्र के विकास को समर्पित रहा दो साल का कार्यकाल : विधायक राजकुमार गौड़ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 12 December 2020

क्षेत्र के विकास को समर्पित रहा दो साल का कार्यकाल : विधायक राजकुमार गौड़

इलाके की उन्नति एवं चहुंमुखी विकास के लिए प्राथमिकता से बजट देकर विकास को गति देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का विधायक गौड़ ने जताया आभार

- गांव से लेकर शहर तक हो रहे विकास कार्य, जो जारी रहेगें निरंतर
श्रीगंगानगर। क्षेत्र के विकास को मेरा दो साल का कार्यकाल समर्पित रहा हैं ओर इसके लिए समस्त क्षेत्रवासियों का तहेदिल से हार्दिक आभार, जिन्होंने आशीर्वाद, असीम स्नेह, सहयोग और भरपूर समर्थन से ही मुझे अपनी कर्मभूमि और क्षेत्रवासियों की सेवा करने का अवसर दिया। यह बात श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने एक व्यक्तव्य में कहीं। उन्होंने अपने कार्यकाल के दो साल पूर्ण होने पर कहा कि इस बेहतर कार्यकाल के लिये सबसे ज्यादा अति आभार इलाके की उन्नति एवं चहुंमुखी विकास के लिए उदारता और प्राथमिकता से बजट देकर विकास को गति देने के लिए राजस्थान के यशस्वी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का हैं, जिन्होंने श्रीगंगानगर की जनता की भावना को सुना ओर विकास में सहयोग दिया।
विधायक श्री गौड़ ने कहा कि श्रीगंगानगर विधानसभा क्षेत्र में पिछले दो सालों में उन्नति एवं प्रगति के लिए अभूतपूर्व कार्य करवाए गए। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के सोच के साथ बड़ी उदारता दिखाते हुए इस क्षेत्र की वर्षों से लंबित पड़ी योजनाओं के साथ नई योजनाओं को शुरू करने के लिए  करोड़ो रुपयों का बजट देकर इस इलाके को विकास के उच्च शिखर पर पहुंचाने का कार्य किया है।
उन्होंंने कहा कि मेरी प्राथमिकताओं में श्रीगंगानगर में सरकारी मेडिकल कॉलेज और सरकारी एग्रीकल्चर कॉलेज सदा से रहा है। अबकी बार मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इन दोनों प्रमुख योजनाओं के लिये खुले मन से स्वीकृति देकर कार्य प्रारम्भ करवाया। जैसा कि आपको पता है एग्रीकल्चर कॉलेज इसी सत्र से शुरू हो गया है, जबकि सरकारी मेडिकल कॉलेज निर्माण की सभी अड़चने दूर करते हुए इसका ग्राउंड लेवल पर कार्य शुरू हो चुका है, जल्दी ही इसका विधिवत निर्माण कार्य प्रारंभ करवाने की योजना है।
- 4 करोड़ की लागत से कराई श्रीगंगानगर में कोरोना टेस्टिंग लैब की स्थापना
विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि पूरा एक साल वैश्विक कोरोना महामारी में बीता है। इससे बचाव और इसका इलाज सभी के लिये अत्यंत आवश्यक रहा। कोरोना काल में सबसे बड़ी समस्या श्रीगंगानगर जि़ला मुख्यालय पर कोरोना जांच सुविधा नहीं होने की रही । इस समस्या से निजात दिलाने के लिए 4 करोड़ की लागत से कोरोना टेस्टिंग लैब की स्थापना जि़ला चिकित्सालय श्रीगंगानगर में करवाई गई।
- खस्ताहाल सड़कों की ली गई सुध, सड़कों का किया जीर्णोद्धार
विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि श्रीगंगानगर शहर में बिखरी सड़कों की हालत किसी से छिपी हुई नहीं थी। इन खस्ताहाल सड़कों को दुरुस्त करवाते हुए 65 करोड़ की लागत से शहर की प्रमुख सड़कों का जीर्णोद्धार का कार्य प्रगति पर है। इनमें मुख्य रूप से ,मीरा चौक से एस एस बी रोड गंगनहर पुल तक, मीरा चौक से मौसम विभाग की ओर आरओबी तक, सुखाडिय़ा सर्किल से मीरा चौक तक, मीरा चौक से चहल चौक तक, बसन्ती चौक से सूरतगढ़ बाईपास तक, करणपुर चुंगी रोड़ से पटाखा फैक्ट्री श्याम नगर पुलिया तक,   नटराज स्वीट्स से इंदिरा वाटिका तक, तहसील के चारों ओर सड़क,  सहित शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रमुख मार्गों पर सड़क निर्माण करवाया गया। वहीं शिव चौक से हवाई पट्टी तक सड़क निर्माण के लिए 25 करोड़ स्वीकृत हो चुके हैं ।
- किसानों की समस्याओं का उठाया प्रमुखता से, कराया निराकरण
विधायक श्री गौड़ के मुताबिक किसान भाइयों की मांग पर एच एच माइनर के लिये 11 करोड़ स्वीकृत किये गए, जिसका निर्माण कार्य जारी है, गंगनहर की मरम्मत के लिये 98 लाख, डिग्गियों के निर्माण हेतु अनुदान स्वीकृत कर राशि किसानों के खातों में जमा, ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों के लिए कृषि उपज मंडी से लगभग 4 करोड रुपए  स्वीकृत हो चुके हैं, आदि किसानों एवं कृषि से सम्बंधित अनेक उल्लेखनीय कार्य इस अवधि में पूरे हुए हैं।
- शिक्षा के क्षेत्र में श्रीगंगानगर विधानसभा क्षेत्र को मिला नया आयाम
शिक्षा के क्षेत्र में भी विधानसभा क्षेत्र पीछे नहीं रहा। गत दो सालों में 7 राजकीय विद्यालय क्रमोन्नत हुए, दो राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी अंग्रेजी  विद्यालय में क्रमोन्नत किया गया, साथ ही अनेक विद्यालयों व महाविद्यालयों में विभिन्न योजनाओं के तहत करोड़ों रुपए से भवन व कमरों का निर्माण कार्य किया गया। वहीं सामुदायिक केंद्र एवं रंगमंच आदि के निर्माण के साथ ही विभिन्न राजकीय एवं सामाजिक संस्थाओं में आवश्यकता अनुसार निर्माण कार्य करवाया गया। राज्य सरकार द्वारा विद्यालयों में बालिकाओं को हजारों साइकिलों का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि विधायक कोटे से 3 करोड़ से अधिक के विकास कार्य प्रगति पर हैं। गोदारा कॉलेज में हाल कमरे का निर्माण, पशु चिकित्सालय श्रीगंगानगर में कमरों का निर्माण, सेक्टर नंबर 5  जवाहर नगर गंगानगर में सड़क निर्माण, महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय में कमरों का निर्माण, वार्ड नंबर 3 में समुदायिक केंद्र का निर्माण, एफ़ ब्लॉक स्कूल में कमरों का निर्माण, 9 एचएच में समुदायिक केंद्र का निर्माण, पुलिस लाइन में रंगमंच का निर्माण, महिला थाना, सदर थाना व कोतवाली में स्वागत कक्ष का निर्माण, माहियांवाली में इंटरलॉकिंग सड़क का निर्माण, लाधुवाला में इंटरलॉकिंग सड़क का निर्माण, लॉ कॉलेज गंगानगर में कमरों का निर्माण, पदमपुर रोड कल्याण भूमि में इंटरलॉकिंग का कार्य , चक 2 द्ग  छोटी पशु चिकित्सालय की बाउंड्री का निर्माण, गणेशगढ़ में इंटरलॉकिंग का कार्य, कोरोना महामारी के बचाव हेतु  16 लाख रुपए की लागत से चिकित्सा उपकरण क्रय करने हेतु इत्यादि कार्य विधायक कोटे से करवाए गए व चल रहे हैं।
- स्वास्थ्य सेवाओं में कराया सुधार, रिक्त पदों पर कराई नियुक्तियां
विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिये रिक्त पदों पर  चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ  व अन्य पदों पर  नियुक्तियां  के साथ-साथ राजकीय जिला चिकित्सालय में कोरोना जाँच लैब तथा लाखों रुपए की लागत से चिकित्सा उपकरणों की खरीद के साथ एम्बुलेंस की सुविधा मिली, क्षेत्र में एक पीएचसी, दो सीएचसी सहित तीन पशु चिकित्सा सब सेंटर स्वीकृत करवाये।
- यूआईटी से कराये करीब 7 करोड़ के कार्य, शहर में हो रहे विकास कार्य
विधायक गौड़ के मुताबिक इनके अतिरिक्त भी यूआईटी से लगभग 7 करोड़ के कार्य हो चुके हैं व प्रगति पर है। शहर के विभिन्न पार्कों में  ओपन एयर जिम लगवाए गए। पीएचईडी के माध्यम से  गंगानगर विधानसभा क्षेत्र में  लगभग 3.25 करोड़ रुपए के कार्य चल रहे हैं एवं पंचायत समिति के माध्यम से विधानसभा क्षेत्र में करोड़ो रुपये खर्च कर आवश्यकता अनुसार कार्य करवाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी कार्यों का यहाँ उल्लेख करना सम्भव नहीं है, लेकिन इतना अवश्य कह सकता हूँ कि क्षेत्र के विकास और उन्नति का यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा। मेरा यह प्रयास रहेगा कि श्रीगंगानगर में जनभावनाओं से जुड़ा कोई भी कार्य शेष नहीं रहे। शिक्षा, चिकित्सा, कृषि,उद्योग, व्यापार, यातायात, मनोरंजन, पर्यटन,सौन्दर्यकरण आदि से संबंधित विभिन्न छोटे-बड़े कार्यों से श्रीगंगानगर के विकास को तेज गति मिलेगी और आप सब इसके भागीदार बनेंगे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे