Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India विशेष योग्यजन का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए लगने वाले विशेष शिविर हेतु विधानसभा वार कन्ट्रोल रूम स्थापित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 11 December 2020

विशेष योग्यजन का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए लगने वाले विशेष शिविर हेतु विधानसभा वार कन्ट्रोल रूम स्थापित

शनिवार को आयोजित होंगे विशेष शिविर


बीकानेर । विशेष योग्यजन का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए 12 दिसम्बर को लगने वाले  विशेष शिविर के लिए विधानसभा वार कन्ट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। 

   जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बताया कि जिले की 7 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के  मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों का नवीनीकरण अभियान 20 नवम्बर से 21 दिसम्बर तक आयोजित किया जा रहा है। 

 इस अभियान के तहत 12 दिसम्बर  शनिवार को   विशेष  कैम्प का आयोजन किया जाएगा।  । शिविर में मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक बूथ लेवल अधिकारी विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे । 

विधानसभा वार कन्ट्रोल रूम स्थापित 

मेहता ने बताया कि विशेष योग्यजन  संबधित विधानसभा वार कन्ट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं।     खाजुवाला में कन्ट्रोल रूम के नंबर 01520-232253,  बीकानेर पश्चिम के 0151-2226006 बीकानेर पूर्व के 0151-2226014, कोलायत के 01534-236082, लूणकरनसर के  015128-272037, डूगरगढ विधानसभा क्षेत्र में स्थापित कंट्रल  रूम के नंबर 01565-222039 व नोखा के 01531-220067  है। 


उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग होंगे नोडल अधिकारी  

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोई भी दिव्यांगजन इन नम्बरों पर काॅल करके संबधित बीएलओ के बारे में जानकारी प्राप्त कर बीएलओ को अपने घर बुला  सकते है।  जिले के आयोजित होने वाले शिविरों के नोडल अधिकारी   लीलाधर पंवार, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग  होंगे। जिले के कुल 82 मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा।

घर बैठे प्राप्त करें जानकारी  

मतदाता सूची में कोई भी पंजीकृत मतदाता अपने नाम से संबंधित प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह जानकारी एसएमएस के माध्यम से भीै MSVoterRJ <space> <EPIC NO>9680999899    पर एसएमएस भेज कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल (voterportal.eci.gov.in)  पर भी अपने नाम से अपनी प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस क्रम में वोटर हैल्प लाईन मोबाईल एप एवं टोल फ्री नम्बर 1950 पर कॉल कर प्रविष्टियों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

 मेहता ने बताया कि   पात्र व्यक्ति जो संदर्भ तिथि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं या करेंगे, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप 6 में आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में पूर्व से पंजीकृत मतदाता यदि अपनी प्रविष्टि में किसी प्रकार का संशोधन करवाने चाहते हैं तो प्रारूप 8 में आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि मतदाता सूची की विद्यमान प्रविष्टि के क्रम में किसी प्रकार का आक्षेप हो तो उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकृत मतदाता द्वारा प्रारूप 7 में आक्षेप प्रस्तुत किया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त आवेदन पत्र बीएलओ के पास निःशुल्क उपलब्ध हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने की अपील

 मेहता ने ऐसे पात्र दिव्यांगजन जो 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने जा रहे हैं से अपना नाम  सूची में जुड़वाने की अपील की।

 उन्होंने कहा कि पंजीकरण हेतु बाधारहित ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की सुविधाओं का अधिक से अधिक उपयोग कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने पंजीकृत मतदाताओं से कोविड.19 को ध्यान में रखते हुए मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टियों की शुद्धता की जांच करने के लिए ऑनलाइन सुविधाओं का प्रयोग करने की भी अपील की।

 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे