Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मुख्यमंत्री जनसुनवाई को लेकर संवेदनशील, नागरिकों की परिवेदना को गंभीरता से सुन कर निपटारा करेः- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 14 January 2021

मुख्यमंत्री जनसुनवाई को लेकर संवेदनशील, नागरिकों की परिवेदना को गंभीरता से सुन कर निपटारा करेः- जिला कलक्टर

 

जिला सर्तकता समिति की हुई बैठक

मुख्यमंत्री जनसुनवाई को लेकर संवेदनशील
नागरिकों की परिवेदना को गंभीरता से सुन कर निपटारा करेः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण को लेकर बहुत संवेदनशील है। जिन अधिकारियों के पास कोई भी नागरिक अपनी परिवेदना लेकर आता है तो उसे गंभीरतापूर्वक सुनने के साथ-साथ नियमानुसार प्रकरण का निपटारा करे, जिससे परिवादी को राहत मिल सके।
जिला कलक्टर श्री वर्मा गुरूवार को कलेक्ट्रेट वीसी कक्ष में जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सर्तकता समिति की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने समिति में दर्ज प्रकरणों की एक-एक कर सुनवाई की तथा कई प्रकरण निस्तारित करने के साथ-साथ संबंधित अधिकारियों को प्रकरण निपटाने के निर्देश दिये। श्रीगंगानगर मुख्यालय पर राजकीय आवासों में अनाधिकृत रूप से निवास कर रहे व्यक्तियों से आवास खाली करवाने संबंधी प्रकरण में एसडीएम व आयुक्त नगरपरिषद ने बताया कि आवासों का सर्वें किया जा चुका है तथा अन्य विभागों से समन्वय रखते हुए जल्द ही कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। जिला कलक्टर ने आगामी बैठक से पूर्व इस प्रकरण को निस्पादित करने के निर्देश दिये।
श्री वर्मा ने सादुलशहर क्षेत्र में 14 बीघा नहरी भूमि के नियम विरूद्ध अकृषि में किये जाने संबंधी प्रकरण में सुनवाई करते हुए पूरे प्रकरण की एडीएम प्रशासन से जांच करवाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार गांव 13 जेड में अतिक्रमण की शिकायत पर जिला कलक्टर ने आगामी सात दिवस में पुलिस की मद्द से हटाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार सूरतगढ़ क्षेत्रा के गांव राजपुरा पीपेरन में खातेदारी संबंधी प्रकरण की सुनवाई की गई। इस संबंध में एसडीएम सूरतगढ़ ने बताया कि सूरतगढ़ क्षेत्र में चकबंदी का कार्य चल रहा है। उसी के अनुरूप प्रकरण का निपटारा होगा।
बैठक में गांव 14 एलएनपी में निर्माण विकास कार्यों की अनियमिता संबंधी शिकायत पर अधिकारियों ने बताया कि उक्त अवधि में लगभग 135 निर्माण विकास कार्य हुए थे, जिनमें से 24 लाख से अधिक की राशि की वसूली की जा चुकी है। पंचायती राज अधिनियम में कार्यवाही विचाराधीन है। गांव सिद्धवाला में अतिक्रमण की शिकायत थी, अतिक्रमण हटा देने के कारण प्रकरण को ड्राप कर दिया गया। अनूपगढ़ क्षेत्र में 80 जीबी के किसान द्वारा भारतमाला सड़क में आई भूमि में कुछ भूमि का मुआवजा शेष रहने के प्रकरण पर सुनवाई हुई। इस दौरान एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने बताया कि पूर्व में नोटिफिकेशन के पश्चात अगर किसी काश्तकार की किसी बीघे में थोड़ी भूमि सड़क मार्ग में आई है, तो संबंधित एसडीएम एनएचआई के पीडी से बातचीत कर संबंधित किसान की सड़क में आई भूमि की सीधी रजिस्ट्री एनएचआई के नाम करवाकर किसान को भुगतान करवा सकते है।
बैठक में जल संसाधन विभाग, सूरतगढ़ तहसील के रंगमहल क्षेत्रा तथा 1एनडी अनूपगढ़ से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई की गई। केसरीसिंहपुर में वार्ड नम्बर 10 में आम सड़क पर अतिक्रमण संबंधित प्रकरण की सुनवाई करते हुए जिला कलक्टर ने एसडीएम करणपुर को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत 15 ए में खड़वन्जा सड़क निर्माण की मजदूरी के भुगतान संबंधी प्रकरण में संबंधी को भुगतान होने के कारण व 50 आरबी में अतिक्रमण हटाने संबंधी प्रकरण निस्पादित किये गये।
आज पहुंचेगी कोविड-19 वैक्सीन
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले के लिये कोविड-19 बचाव की वैक्सीन प्राप्त करने के लिये जिले की टीम जयपुर गई हुई है तथा वैक्सीन लेकर गंगानगर पहुंचेंगे। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने जिले के जिन सात स्थानों पर कोविड-19 के टीके लगाये जाने है, संबंधित एसडीएम को निर्देश है कि वैक्सीन पहुंचने के पश्चात वैक्सीन स्टोर के स्थान की पर्याप्त सुरक्षा की जाये।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सादुलशहर, रायसिंहनगर, सूरतगढ, पदमपुर, करणपुर तथा अनूपगढ़ में टीकाकरण किया जायेगा। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्धारित स्थलों का निरीक्षण करने व व्यवस्थाएं देखने के निर्देश दिये। जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 से प्रारम्भ होगा। एक सेन्टर पर लगभग 100 पंजीकृत फ्रंटलाईन वाॅलिंटियर को वैक्सीनेशन दी जायेगी।
बैठक में प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना को लेकर जिन किसानों को पटवारी से फसल बुवाई प्रमाण पत्रा की आवश्यकता है, जो किसान प्रमाण पत्रा मांग रहे है, उन्हें गिरदावरी के अनुरूप प्रमाण पत्रा दिये जा सकते है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे