Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अवैध व हथकढ़ मदिरा का कारोबार करने वालों की धरपकड़ की जाए-मेहता - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 18 January 2021

अवैध व हथकढ़ मदिरा का कारोबार करने वालों की धरपकड़ की जाए-मेहता

वीडियो काॅन्फ्रेस के माध्यम से उपखण्ड अधिकारियों को दिए निर्देश

बीकानेर। जिले में अवैध व हथकढ़ शराब के विरुद्ध अभियान चलाने के लिए सोमवार को जिला कलक्टर नमित मेहता ने वीडियो कान्फ्रेस के माध्यम से इस बाबत संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए और कहा अभियान के दौरान अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करें जिसमें कोई कोताही नहीं बरतेें।  

जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि हाल ही में भरतपुर जिले में हुई शराब दुखांतिका को राज्य सरकार द्वारा गंभीरता से लिया गया है। ऐसे में यह आवश्यक है कि जिले में अवैध व हथकड़ शराब पर रोक लगाने की प्रभावी कार्यवाही की जाए एवं दोषियों के विरूद्ध सख्त कदम उठाए जाए।

उन्होंने अवैध व हथकढ़ मदिरा की धरपकड़ एवं इसे रोकने का 15 दिवसीय विशेष निरोधात्मक अभियान की उप खण्ड अधिकारी, वृताधिकारी पुलिस, आबकारी निरीक्षक से जानकारी लेते हुए इसमें लिप्त लोगों को चिन्हीत करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने प्रशासन, पुलिस एवं आबकारी विभाग को आपसी समन्वय रखते हुए इसमें लिप्त लोगों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

मेहता ने कहा कि पुलिस एवं जिला आबकारी अधिकारी समन्वय कर मदिरा के अवैध निर्माण, उत्पादन, परिवहन, संग्रहण एवं बिक्री पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने सूचना तंत्र को मजबूत करते हुए आबकारी विभाग एवं पुलिस विभाग समन्वय से जिले के लिए विशिष्ठ कार्य योजना बनाए। उन्होंने कहा कि किसी भी मदिरा दुकान या अनुज्ञाधारी एवं अन्य के द्वारा अन्य राज्यों की अवैध मदिरा संग्रहित होने या मदिरा बोतलों से छेड़छाड़ कर टेम्परिंग करने पर कठोर कार्यवाही की जाए।

  मेहता ने हाईवे पर स्थित ढाबों, हाईवे से गुजरने वाले स्प्रिट टेंकर्स आदि की समय-समय पर जांच करने के निर्देश दिए और कहा कि संदिग्धता पाए जाने पर आवश्यक वैद्यानिक कार्यवाही की जाए। अवैध मदिरा की रोकथाम के लिए नकली, हथकड़, अवैध एवं अन्य राज्यों की मदिरा बाहुल्य वाले गांव को चिन्हित किया जाकर उक्त गांव में अवैध गतिविधियों में लिप्त लोगों के बारे में सूचना एकत्रित कर सम्पूर्ण डाटा बेस तैयार किया जाए और उनके विरुद्ध समन्वित कार्यवाही की जाए। उन्होंने बताया कि अभियान की जिला स्तर पर जिला प्रशासन प्रतिदिन मॉनेटरिंग एवं पर्यवेक्षण कर रहा है। विशेष अभियान में किसी भी स्तर पर लापरवाही को गम्भीरता से लिया जाएगा एवं संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। अनुज्ञापत्रधारी शराब की दुकानें निर्धारित समय पर बन्द हों। निर्धारित समय के बाद भी यदि कोई व्यक्ति शराब बेचता पाया जाये तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही करें।

जिला पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा कहा कि राज्य सरकार ने अवैध शराब और हथकढ़ शराब के कारोबार को गंभीरता से लिया है। अगर किसी जिम्मेदार अधिकारी के क्षेत्र मंे कोई अनहोनी होती है तो वह इसके लिए जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा कि अवैध शराब तथा हथकढ़ शराब के खिलाफ की गई कार्यवाही की वीडियोग्राफी करवाई जाए। इस अवसर पर जिला आबकारी अधिकारी भवानी सिंह राठौड़ ने बताया कि लूणकरनसर, बज्जू और खाजूवाला में लाॅकडाउन के दौरान हथकढ़ शराब के प्रकरण सामने आए थे। वीडियो काॅन्फ्रेंस मंे जिला परिवहन अधिकारी जे.के.माथुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.सुकुमार कश्यप मौजूद थे। सभी उप खण्ड अधिकारी एवं वृताधिकारी पुलिस वीडियो काॅन्फ्रेसिंग से जुड़े।  


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे