Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर दिशा निर्देश - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 18 January 2021

गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर दिशा निर्देश

 गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर दिशा निर्देश

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने गणतंत्र दिवस 2021 सम्पूर्ण जिले में गरिमामय पूर्ण ढ़ंग से मनाये जाने के संबंध में सामान्य प्रशासन राजस्थान जयपुर द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अनुपालना करने के निर्देश जारी किये है।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने बताया कि सम्पूर्ण जिले में सम्पूर्ण कार्यक्रमों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पूर्ण पालना की जाये। बच्चों एवं बुर्जुगों को उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा के मध्यनजर कार्यक्रम में आमंत्रित, शामिल नहीं किया जाये। कार्यक्रम में शामिल होने वाले महानुभावों के लिये मास्क लगाना अनिवार्य होगा। कार्यक्रम स्थल पर आगन्तुकों के लिये थर्मल स्कैनिंग तथा हैण्ड सेनेटाईजेशन की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। सोशल डिस्टेंसिंग रखवाना संभव नहीं होने के मध्यनजर गणतंत्र दिवस पर योग्यता प्रमाण पत्र, पुरूस्कार वितरण संबंधी कार्यक्रम को स्थगित किया जाता है। कोरोना महामारी व इसके प्रावधान तथा सावधानी बरतनें हेतु जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम तैयार किये जाये। ऐसे कार्यक्रम में यदि कोई झांकी होती है तो उसे शामिल किया जाये।
निर्देशानुसार सांस्कृतिक कार्यक्रम की थीम यथासंभव कोरोना पर आधारित रखी जाये। राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित जनजागृति अभियान में शामिल जिंगल्स, आॅडियो का कार्यक्रम से पूर्ण ध्वनि प्रसारण यंत्र से प्रसारण किया जाये। इसी के अनुरूप जिला मुख्यालय पर समस्त राजकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। जिला स्तर पर राष्ट्रीय पर्व को समारोह पूर्वक मनाया जायेगा, जिसमें अर्द्धसैनिक बल, पुलिस की टुकड़ियां भाग लेगी। सामुहिक व्यायाम प्रदर्शन एवं सामुहिक नृत्य, देशभक्ति के गीत गाये जाये। कोरोना महामारी के मध्यनजर छात्र-छात्राओं को कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जाये। राष्ट्रीय एकता को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न समुदाय के व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाये एवं कार्यक्रम की व्यवस्था इस प्रकार की जाये कि जनता स्वयं उसमंे आगे आकर भाग ले सके।
समस्त स्थानीय संस्थाओं और जनसाधारण से अनुरोध किया जाये कि राष्ट्रीय ध्वज अपने-अपने भवनों, निवास स्थानों पर फहराये। समस्त उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के स्थानीय सांसद, विधायकों एवं जिले में निवास कर रहे शहीदों के परिवार के सदस्य को जिला मुख्यालय, उपखण्ड एवं तहसील मुख्यालय पर आयोजित समारोह में आमंत्रित कर उनको उचित सम्मान के साथ बैठने की व्यवस्था की जाये। प्रभारी अधिकारी सामान्य शाखा यह सुनिश्चित करेंगे कि कोरोना महामारी के कारण स्वतंत्रता सैनानियों एवं अन्य वरिष्ठ नागरिकों को उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा के मध्यनजर आमंत्रित नहीं किया जाये। उन्हें शुभकामना कार्ड उनके निवास पत्ते पर प्रेषित किये जाये। पंचायत मुख्यालयों पर सरपंचों द्वारा ध्वज फहराने की रस्म अदा की जायेगी। जिन स्थानों पर पंचायत, नगरनिकाय में चुनाव, उपचुनाव है, ऐसे मुख्यालयों एवं बड़े-बड़े गांवों में समारोह प्राथमिक विधालय, उच्च प्राथमिक विधालय, माध्यमिक विधालय एवं उच्च माध्यमिक विधालयों में से जो भी उच्च स्तर का राजकीय विधालय हो, वहां प्रधानाचार्य द्वारा ध्वज फहराने की रस्म अदा की जायेगी।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे