Advertisement

Advertisement

कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय, कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना 2019 को लेकर बैठक

इस क्षेत्र में कृषि प्रसंस्करण एवं व्यवसाय को बढ़ाया जा सकता हैः- जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में राज्य सरकार की अधिसूचना 12 दिसम्बर 2019 के द्वारा जारी राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना, 2019 के अन्तर्गत प्राप्त आवेदन पत्रो के निस्तारण हेतु गठित जिला स्तरीय छानबीन एवम् स्वीकृति समिति श्रीगंगानगर की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कहा कि श्रीगंगानगर जिला कृषि प्रधान जिला होने के कारण इस योजना का इस क्षेत्र में अधिकतम लाभ प्रदान किया जाये। उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूॅ कि इस योजना में श्रीगंगानगर जिला सबसे आगे रहेगा। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिले के किसान नवाचार में अग्रणी रहते है। यहां फसल, डेयरी, सब्जी उत्पादन के साथ-साथ किन्नू सहित अन्य फलों का उत्पादन भी बड़े पैमाने पर किया जाता है। कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात योजना 2019 में कृषि व पशुपालन से जुड़ी प्रसंस्करण ईकाईयों को बढ़ावा दिया जाये।
समिति के सदस्य सचिव डी.एल.कालवा ने अवगत कराया कि इस बैठक में विभिन्न 14 प्रकरण रखे गये थे। बैठक में समिति के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर एवं समिति के सदस्यों ने एक-एक प्रकरण पर विस्तृत चर्चा एवं नियमों के अनुसार कार्यवाही सम्पादित की। एक प्रकरण प्रार्थी के कहने पर रिजेक्ट कर दिया गया। पांच प्रकरणों को सुनवाई के लिये लम्बित रखा गया है तथा आठ प्रकरणों में 25 प्रतिशत अनुदान के लिये चिन्हित किये गये है।
बैठक में कृषि विपणन बोर्ड के संयुक्त सचिव श्री डी.एल.कालवा, कृषि उपनिदेशक श्री जी.आर.मटोरिया, उधोग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement