Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 1 अप्रेल से होगा 45 से अधिक आयु के लोगों को कोविड वैक्सीनेशन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 31 March 2021

1 अप्रेल से होगा 45 से अधिक आयु के लोगों को कोविड वैक्सीनेशन

 1 अप्रेल से होगा 45 से अधिक आयु के लोगों को कोविड वैक्सीनेशन

हनुमानगढ़। 1 अप्रेल 2021 से 45 से अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि निदेशालय से मिले निर्देशानुसार आगामी 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है। खण्ड स्तर पर वैक्सीनेशन की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। जिले में तृतीय चरण का कोविड-19 वैक्सीनेशन जारी है। अब तक जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु के 70339 एवं 45 से 59 वर्ष तक की उम्र के 12430 नागरिक वैक्सीनेशन करवा चुके हैं। उन्होंने बताया कि गुरूवार से समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं एमजीएम जिला अस्पताल में कोविड वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिले में 45 से अधिक आयु के साढ़े पांच लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। विभाग द्वारा प्रतिदिन 20 हजार लोगों का वैक्सीनेशन करने की तैयारी कर ली गई है।
अवश्य करवाएं कोविड वैक्सीनेशन
कोविड प्रभारी डॉ. रविशंकर शर्मा ने बताया कि कोरोना की द्वितीय लहर आ चुकी है। लोग रोजाना संक्रमित हो रहे है। इसलिए कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अनिवार्य है। टीके की दो डोज लगवाने के बाद ही शरीर कोरोना से लड़ने में सक्षम होगा। इसलिए बुजुर्ग व बीमार लोग अवश्य ही टीका लगवाएं। वैक्सीन करवाने के बाद भी लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद इम्यूनिटी हासिल नही हो पाती है और कोविड-19 का दौर आसानी से खत्म नहीं होगा। इसलिए, एहतियात जारी रखना चाहिए, जिससे भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो और खुद के साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे।
मास्क का उपयोग बहुत जरूरी
डॉ. रविशंकर शर्मा ने कहा कि हर व्यक्ति को कोविड-19 की तय गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य रूप से पालन करें। शारीरिक दूरी बनाएं रखें। जुर्माने के डर से नहीं, बल्कि अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा के लिए मास्क पहनें। शारीरिक दूरी का पालन करें तथा दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। बार-बार साबुन से हाथ धोएं। मामूली बुखार, सर्दी व खांसी को भी नजर अंदाज न करें, फौरन डाक्टर से संपर्क करें। लोगों को समझने की जरूरत है, सावधानी आवश्यक है। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे