Advertisement

Advertisement

पीएम कृषि सिंचाई योजना में किसानों को वर्ष 2018-19 की मिली शेष राशि डिग्गियों से जल प्रबंधन के साथ-साथ फसलोत्पादन में होगी वृद्धिः जिला कलक्टर

 जिले के किसानों को मिली बड़ी राहत

पीएम कृषि सिंचाई योजना में किसानों को वर्ष 2018-19 की मिली शेष राशि
डिग्गियों से जल प्रबंधन के साथ-साथ फसलोत्पादन में होगी वृद्धिः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनांतर्गत वर्ष 2018-19 में किसानों ने अपने खेतों में फसल सिंचाई के लिये जिन डिग्गियों का निर्माण किया था, उनकी बकाया राशि का भुगतान लम्बित चल रहा था। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने 17 फरवरी 2021 को प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री अखिल अरोड़ा को पत्र प्रेषित कर अनुरोध किया था कि पिछले कई वर्षों से किसानों की डिग्गी निर्माण से संबंधित राशि लम्बित है, जिसका भुगतान किया जाना नितान्त आवश्यक हंै।
उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर जिले में वित्तीय वर्ष 2018-19 में 4320 किसानों द्वारा अपने खेत पर अनुदानित डिग्गी का निर्माण पूर्ण किया, जिसमें से 1207 डिग्गियों की अनुदान राशि 35.58 करोड़ रूपये का भुगतान विभाग द्वारा आॅनलाईन वर्ष 2018-19 में ही कृषकों के खाते में जमा करवा दी गई। इसके उपरांत राशि 93.66 करोड़ रूपये की लम्बित देनदारी शेष रही। वित्तीय वर्ष 2019-20 व 2020-21 में अब तक कुल 48 करोड़ 47 लाख रूपये का भुगतान किसानों को करने के बाद भी 2231 डिग्गियों की 44 करोड़ 42 लाख रूपये का भुगतान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से किया जाना शेष रहा था। जिला कलक्टर ने प्रमुख शासन सचिव वित्त को पत्र में लिखा था कि किसानों को समय पर भुगतान नहीं मिलने से कृषकों में असंतोष की भावना उत्पन्न हो रही है। उन्होंने लिखा था कि मेरे द्वारा जिले में जहां कहीं जनसुनवाई की जाती है, किसान अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए डिग्गियों के लम्बित भुगतान व अनुदान राशि देने का अनुरोध करते है।
जिला कलक्टर ने किसानों की पीड़ा को समझते हुए आग्रह किया था कि मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनांतर्गत डिग्गी निर्माण कार्यक्रम के तहत वर्ष 2018-19 में श्रीगंगानगर जिले में निर्मित डिग्गियों के लम्बित दायित्वों के भुगतान हेतु राशि कृषक कल्याण कोष से उपलब्ध कराने की सहमति दी गई थी, परन्तु वित्त विभाग के स्तर से स्वीकृति प्राप्त नहीं होने के कारण बजट आवंटन के अभाव में कृषकों को डिग्गियों की लम्बित, बकाया अनुदान राशि का भुगतान नहीं हो सका।
राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत एवं प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री अखिल अरोड़ा ने किसानों की समस्या को गंभीरता से लिया तथा 2231 किसानों की डिग्गियों की बकाया राशि 44.42 करोड़ रूपये की मंजूरी प्रदान कर दी है। बकाया राशि की वित्तीय स्वीकृति जारी होने से श्रीगंगानगर जिले के अनेकों किसानों को बड़ी राहत मिली। कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री जी.आर.मटोरिया ने बताया कि जिन किसानों की कृषि डिग्गियों की राशि शेष थी, राजस्थान सरकार द्वारा राशि जारी करने पर किसानों ने प्रसन्नता व्यक्त की। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement