Advertisement

Advertisement

गांव जलौकी में लगा नशा मुक्ति एवं परामर्श शिविर

 नशा मुक्त भारत अभियान

गांव जलौकी में लगा नशा मुक्ति एवं परामर्श शिविर
श्रीगंगानगर,। भारत सरकार द्वारा संचालित नशा मुक्त भारत अभियान तथा श्री एम.एल. लाठर डीजीपी राजस्थान सरकार द्वारा निर्देशित आॅपरेशन प्रहार के अन्तर्गत जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा व जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त के निर्देशानुसार गाँव 6 आरबी (जलौकी) के राजीव गांधी सेवा केन्द्र मे निःशुल्क नशा मुक्ति परामर्श शिविर व जनजागृति कार्यशाला का आयोजन पुलिस थाना पदमपुर द्वारा किया गया।
कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि श्री बी.एल.मीना अति0 पुलिस अधीक्षक सैक्टर रायसिहनगर ने कहा कि नशा पूरे परिवार विशेष रुप से बच्चों के लिए घातक होता है तथा कानून व्यवस्था के लिए भी चुनौती पूर्ण होता है।  पुलिस द्वारा लगातार समाज मे पैठ बना चुके नशे को मिटाने के लिए तथा आमजन को नशे से बचाने के लिए नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है, जिससे प्रत्येक व्यक्ति को जुडकर नशे को मिटाने के लिए भरसक प्रयास करने चाहियंे, जिससे हमारा समाज नशा मुक्त हो सकें।
कार्यक्रम मे राजकीय नशा मुक्ति परामर्श एंव उपचार केन्द्र पुराना राजकीय  चिकित्सालय श्रीगंगानगर के प्रभारी डाॅ. रविकांत गोयल ने मुख्य वक्ता के रुप में कहा कि युवावस्था में व्यक्ति नशे की शुरआत शोंकिया रुप में कर बैठता है, जो बाद में आदत का रुप लेकर व्यक्ति को नशे का गुलाम बना लेती है। नशे की यह लत उसके जीवन को बर्बाद कर देती है। नशा दृढ़ इच्छा शक्ति से नशे की मात्रा कम करके धीरे-धीरे बिना किसी तकलीफ के छोड़ा जा सकता है। डाॅ. गोयल ने नशे से बचने व नशा छोडने के सरल उपायों की जानकारी देते हुए उपस्थित सभा को जीनवभर नशा नहीं करने की शपथ दिलवाई।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ग्राम पंचायत 6 आरबी (जलौकी) के सरपंच ओमप्रकाश ने कहा कि श्रीगंगानगर पुलिस द्वारा नशे को मिटाने के लिए सहरानीय प्रयास किये जा रहे है,  जिसे आमजन द्वारा जन आंदोलन का रुप दिया जाकर ही नशे रुपी दानव को परास्त किया जा सकता है। कार्यक्रम मे पीएचसी जलौकी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अजय खींची ने अपने विचार रखे।
थानाधिकारी रामकेश उ0नि0 ने कहा कि समाज मे फैले नशे को मिटाने के लिए आमजन निडर होकर आगे आये, नशे की सूचना पुलिस को दें, पुलिस तुरन्त ही प्रभावी कार्यवाही करेगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement