Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India डीएम ने कोरोना गाईडलाइन की पालना करने के दिये निर्देश - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 23 March 2021

डीएम ने कोरोना गाईडलाइन की पालना करने के दिये निर्देश

 जिला टास्क फोर्स की बैठक

डीएम ने कोरोना गाईडलाइन की पालना करने के दिये निर्देश
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक सोमवार को आयोजित हुई। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिये कोरोना गाईडलाइन का पालन सख्ती से करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने कहा कि रात्रि 10 बजे से बाजार बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिये शहरी क्षेत्र सहित ग्रामीण इलाकों में सैम्पलिंग करवाई जाये, जिसमें सभी सीएचसी, पीएचसी को शामिल किया जाये। रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड आदि पर भी कोरोना की जांच हो तथा चेक पोस्टों पर भी रोज माॅनिटरिंग की जाये।
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी माॅल्स, भीड़भाड़ वाली जगहों, दुकानों, कार्यालयों, बैंक, केमिस्ट शाॅप सहित सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य है। सोशल डिस्टेंसिंग रखना व नियमों का पालन करना पूर्ववत जारी रहेगा। यदि कोई इनका पालन नहीं करता है, तो उसके खिलाफ पुलिस कार्यवाही करेगी। बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं निकलना है तथा सभी कार्यालयों में सख्ती से यह नियम लागू रहेगा कि बिना मास्क वालों को प्रवेश नहीं दिया जाये। उन्होंने कहा कि आने वाले त्यौहार होली के मध्यनजर लोगों को ऐजुकेट करना अतिआवश्यक है कि वे प्रशासन के साथ सहयोग करें व त्यौहार में भी कोरोना गाईडलाइन का पालन करें।
कोविड पाॅजिटिव के पांच मरीज एक साथ एक ही जगह पर आ जाये तो माईक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जाये तथा अलग-अलग आने पर माईक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर कोरोना गाईडलाइन की पालना करवाई जाये। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में ज़ोन वाईज क्लस्टर बनाकर कमेटी को दें ताकि कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम में टीकाकरण का प्रतिशत बढ़े। इसी प्रकार नगरपालिकाओं में भी वैक्सीनेशन टीम गठित कर यह कार्य किया जायेगा। अपने-अपने क्षेत्र में सभी एसडीएम इन टीम्स की माॅनिटरिंग करेंगे।
पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह चैहान ने कहा कि टीकाकरण की दूसरी डोज लगाना अतिआवश्यक है। टीकाकरण के पश्चात भी मास्क पहनना व सोशल डिस्टेंसिंग रखना आवश्यक है क्योंकि शरीर में ऐंटीबाॅडीज बनने के बाद वे कोरोना संक्रमण को शरीर में बढ़ने से रोकती हैं। यदि किसी को भी कोरोना होता है व उसने टीकाकरण करवाया है तो उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और कोरोना उतनी बुरी तरह से शरीर की कोशिकाओं पर प्रभाव नहीं डालता है व रोगी जल्द स्वस्थ हो जाता है। इसलिये टीकाकरण करवाना अतिआवश्यक है, लोग भ्रम को छोड़कर अपनी बारी आने पर टीकाकरण अवश्य लगवायें।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने सभी विभागों को कोरोना का प्रसार रोकने के लिये मुस्तैदी व समन्वित रूप से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पार्षदों, व्यापारिक संगठनों व धर्म गुरूओं से संवाद कर कोरोना से बचाव के लिये कार्य किया जायेगा तथा प्रशासन हर संभव प्रयत्न करेगा कि श्रीगंगानगर जिला कोरोना से प्रभावित न हो। बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम बिश्नोई, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक श्री हरिन्द्र दावड़ा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे