Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का सभी को लाभ मिले योजना आमजन के लिए वरदान बनेगी: मुख्यमंत्री - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 11 April 2021

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का सभी को लाभ मिले योजना आमजन के लिए वरदान बनेगी: मुख्यमंत्री

 मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का सभी को लाभ मिले


योजना आमजन के लिए वरदान बनेगी: मुख्यमंत्री
श्रीगंगानगर,। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एक ऐसी महत्वपूर्ण योजना है, जिससे प्रदेश के सभी नागरिक इसका लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि देश की यह ऐसी यूनिवर्सल स्कीम है, जिसमें सभी नागरिकों को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी, जनप्रतिनिधि ऐसे प्रयास करें कि जिले के अधिकतम नागरिकों को इस योजना का लाभ मिले।
 मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत रविवार को जिला कलक्टर्स, राजस्थान के एम.पी, एमएलए तथा ग्रामीण, शहरी जनप्रतिनिधियों को वीसी के माध्यम से आवश्यक जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण कराने की अवधि राज्य सरकार ने बढ़ाकर 30 अप्रैल 2021 कर दी है। इसके पंजीकरण का शुल्क सरकार स्वयं वहन करेगी। उन्होने कहा कि जो ई-मित्र 80 प्रतिशत से अधिक पंजीकरण करेगा, उसे अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा।
उन्होने कहा कि सरकार का यह शानदार फैसला है। आमजन के लिए यह योजना वरदान साबित होगी। गरीब इंसान पैसो के अभाव में अपना उपचार नही करवा पाते थे, ऐसे नागरिक 5 लाख रूपये तक का उपचार करवा सकेंगे। भर्ती होने से 5 दिन पूर्व तथा आॅपरेशन के 15 दिन के बाद तक खर्च इसमें शामिल है। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधि व अधिकारी आमजन का मार्ग दर्शन व सहयोग कर उन्हे इस योजना का लाभ दिलवान में मदद करे। शहर या गांव का कोई भी नागरिक इस बीमा योजना से वंचित न रहे।
कोविड की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक
श्री गहलोत ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर तेज गति से फैल रही है। इससे बचने के लिए पूर्व की भांति जनजागण का आवश्यकता है। उन्होने कहा कि पूर्व में जो संख्या पीक पर थी, वही आकडा आज शुरूआत में है, यह स्थिति खतरनाक है। देश में भी पीक पर 78 हजार रोगी आए, लेकिन वर्तमान में 1.5 लाख से ज्यादा रोगी आ रहे है। उन्होने कहा कि मास्क वैक्शिन की तरह ही उपयोगी है। नागरिक 100 प्रतिशत मास्क का उपयोग करे। आमजन का पूर्व की भांति सहयोग मिलना चाहिए। आमजन का जीवन व आजीविका दोनो चलनी चाहिए। इसके लिए एडवाइजरी की पालना करना आवश्यक है।
सीएम चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सभी के लिए लाभकारी: विधाकय श्री गौड़
विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि पूर्व की भांति आमजन को सहयोग करना होगा, तभी जाकर हम कोरोना की लड़ाई से जीत पाएंगे। माननीय मुख्यमंत्री के अनुसार कोई भूखा न सोए, इसी को लेकर जिले के नागरिकों ने बढ-चढ कर सहयोग किया, यह सहयोग व जागरूकता अब भी वैसी ही होनी चाहिए। सरकार द्वारा जो गाईडलाईन जारी की जाती है, उसकी पालना करना हमारा उत्तरदायित्व है। श्री गौड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आमजन के लिए लाभकारी है। यह योजना जिले के नागरिकों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य लाभ देगी। मुख्यमंत्राी जी ने इस योजना में प्रत्येक नागरिक को लाभ देने का प्लान बनाया है।
सीएम चिरंजीवी बीमा योजना के पंजीयन शिविर शुरू: जिला कलक्टर
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिये रजिस्ट्रेशन पोर्टल खुला हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में एनएफएसए, सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011, लघु व सीमान्त कृषक, संविदा कर्मियों, होमगार्ड, आशा इत्यादि का पंजीयन निःशुल्क होगा।
उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभ के लिए प्रत्येक एसडीएम द्वारा शिविर स्थलों व तिथियों का निर्धारण कर दिया है। आमजन निर्धारित तिथि को अपने नजदीक के शिविर स्थल पर जाकर पंजीयन अवश्य करवाए। उन्होने कहा कि शहरों में वार्ड स्तर पर कैम्प लगाकर जनता को इसका लाभ दिया जाएगा। शिविरों से पूर्व प्री शिविर लगाने का भी निर्देश दिए गए है। इन प्री शिविरों में पटवारी ग्राम सेवक, आशा सहयोगी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रत्येक ग्राम वासी को इस बीमा योजना के विषय में जानकारी देंगे ताकि जब शिविर लगें तो अधिक से अधिक लोग अपना पंजीयन करवाकर इस योजना का लाभ उठा सकें। सरपंच, ग्राम सेवक, जनप्रतिनिधि व उपखंड अधिकारी भी इस योजना के लिए जनता को प्रोत्साहित करेंगे।
जिला कलेक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि मुख्यमंत्राी चीरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज का प्रयास किया है तथा सरकार की आमजन के स्वास्थ्य के लिए यह सबसे बड़ी योजना है। ऐसे समय में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम प्रत्येक नागरिक को इस योजना का लाभ दें। जो नागरिक विभिन्न योजनाओं, एनएफएसए, इत्यादि में नहीं है, ऐसे परिवार 850 रूपये प्रीमियम के साथ इस योजना का लाभ ले सकते।
 वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, नगर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती करूणा चांडक, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, आयुक्त नगर परिषद श्री सचीन यादव, सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल , पीएमओ डाॅ0 बलदेव सिंह चैहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे