Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोरोना महामारी के खिलाफ लडाई में जरूरतमंद तक पहुंचाएंगे जरुरी व हरसंभव मदद, किसानों को भी नहीं होगी बारदाने की कमी: सांसद श्री निहालचन्द - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 30 April 2021

कोरोना महामारी के खिलाफ लडाई में जरूरतमंद तक पहुंचाएंगे जरुरी व हरसंभव मदद, किसानों को भी नहीं होगी बारदाने की कमी: सांसद श्री निहालचन्द


 कोरोना महामारी के खिलाफ लडाई में जरूरतमंद तक पहुंचाएंगे जरुरी व हरसंभव मदद, किसानों को भी नहीं होगी बारदाने की कमी: सांसद श्री निहालचन्द

श्रीगंगानगर,।  देश व प्रदेश में कोरोना महामारी के बढ़ते हुए खतरे के मद्देनजर श्रीगंगानगर सांसद श्री निहालचन्द ने श्रीगंगानगर जिला कलेक्टर के साथ बैठक कर जिलें में स्वास्थ्य सेवाओं व हालात का जायजा लिया। सांसद ने जिला कलेक्टर से जिले में आॅक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति व जीवन रक्षक दवाईयों की उपलब्धता पर भी पूरा ध्यान देने का आग्रह किया साथ ही उन्होंने प्रदेश व केंद्र सरकार से हरसंभव मदद उपलब्ध करवाने का भी भरोसा दिया । बैठक में सांसद निहाल चन्द, जिला कलेक्टर श्री जाकिर हुसैन, श्री आत्माराम तरड, विधायक श्री रामप्रताप कासनिया, विधायक श्रीमती संतोष बावरी, विधायक श्री बलवीर लूथरा, श्री गुरवीर बराड़, श्री अमित चलाना व स्वास्थ्य विभाग से पीएमओ और कार्यवाहक सीएमएचओ सहित एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने भी भाग लिया।
सांसद श्री निहालचंद ने अवगत करवाया कि सार्वजनिक अस्पतालों में आॅक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने हेतु पीएम केयर्स के माध्यम से देश के 551 सार्वजनिक जिला अस्पतालों पर समर्पित पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सोप्र्शन) चिकित्सा आॅक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना की जाएगी, जिसका कार्य स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार की देखरेख में किया जाएगा। जिला मुख्यालयों के सरकारी अस्पतालों में पीएसए आॅक्सीजन उत्पादन संयंत्रा स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है और यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से प्रत्येक अस्पतालों में कैप्टिव आॅक्सीजन उत्पादन की सुविधा बनी रहे। प्रत्येक संयंत्र की स्थापना के लिए लगभग एक से डेढ़ करोड़ की राशि पीएम केयर्स फंड से जारी की जायेगी, जिसमें स्थापना से लेकर उसके रखरखाव की लागत भी शामिल है।
खराब मौसम व कोरोना महामारी की दोहरी मार क्षेत्र के किसानों पर भी पड़ रही है। इस समय फसल खरीद का काम जोरों पर चल रहा है ऐसे में फसल खरीद व फसल की गुणवत्ता दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। खराब मौसम के कारण गेहूं की चमक कम होना व गेहूं के दाने का 10 से 12 प्रतिशत तक सिकुड़ने जैसी समस्याएँ क्षेत्र के किसानों के सामने आ रही है, ऐसे में सासंद श्री निहालचन्द ने नई दिल्ली में केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजानिक वितरण मंत्री श्री पियूष गोयल से वार्ता करके एफ.सी.आई. की एक टीम का दौरा इस क्षेत्र में कराने को मंजूरी दिलवाई थी, जिसके तहत टीम यहाँ का दौरा कर अगले कुछ दिनों में अपनी रिपोर्ट शीर्ष स्तर पर भेजेगी और एफ.सी.आई. के मानकों में बदलाव करते हुए खरीद करने हेतु सिकुड़े दाने का प्रतिशत 6 से बढाकर 10 से 12 प्रतिशत तक किया जाएगा। सांसद ने जिलें में बारदाने की भी पर्याप्त आपूर्ति किये जाने हेतु किसानों को आश्वस्त किया है।
सांसद श्री निहालचन्द ने जिलें में स्वास्थ्य सेवाओं को और ज्यादा मजबूती प्रदान करने और जरूरतमंद तक हरसंभव मदद पहुँचाने के लिए जिला कलेक्टर व प्रशासन को युद्धस्तर पर तैयारियां करने हेतु निर्देशित किया। सांसद श्री निहालचन्द ने लोगों से मास्क लगाने, बिना जरुरी काम के घर से बाहर नहीं निकलने, उचित दूरी बनाये रखने, साबुन व सैनिटाईजर का प्रयोग करने, नंबर आने पर वैक्सीन जरुर लगवाने और प्रसाशन द्वारा जारी नियमों का सख्ती से पालन करने का आह्वान किया है। उन्होंने अफवाहों पर ध्यान नहीं देते हुए अपना और अपनों का ध्यान रखने की अपील भी आमजन से की।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे