Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India विधा संबल योजना को लागू न करने की मांग - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 7 April 2021

विधा संबल योजना को लागू न करने की मांग



हनुमानगढ़।खामियां होने के चलते विधा सबंल योजना को लागू न करने की मांग को लेकर मंगलवार युवा हल्ला बोल राजस्थान के सदस्यो ने मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन जिला कलक्टर को सौंपा।ज्ञापन में बताया गया है कि इस योजना में विभिन्न प्रकार की खामियाँ है जिनके चलते इसे लागु करने पर युवाओं के साथ अन्याय होगा तथा समानता के अधिकार का हनन होगा।संगठन के महासचिव पवन गिल ने बताया कि उक्त योजना की मुख्य कमियों में गेस्ट फैकल्टी की चयन में किसी भी प्रकिया का निर्धारण नही होना है इसमें सिर्फ समिति की सिफारिश से चहेतो का चयन होने की संभावना है और बिना प्रकिया के चयन से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा व सभी बेरोजगारो को समान अवसर नही मिलेगा,भाई-भतीजावाद को बढ़ावा मिलेगा। चयन प्रकिर्या में पारदर्शिता का अभाव होने से उचित अभ्यार्थी का चयन नही हो पायेगा।

गेस्ट फैकल्टी कितने समय के लिए नियुक्त की जाएगी। इसका निर्धारण न होने से  सीधी भर्तीयाँ नहीं होगी तथा बेरोजगारो का सरकारी सेवा में स्थायी चयन नही हो पाएगा। गिल ने बताया कि गेस्ट फैकल्टी को इन्ही पदों पर सीधी भर्ती निकालने पर उन्हें किसी प्रकार की छूट या बोनस दिया जाएगा या नही  अगर उन्हें किसी प्रकार का छुट या बोनस दिया जाएगा तो इससे बेरोजगारों को नुकसान होगा और वे चयन प्रकिया में गेस्ट फैकल्टी पर नियुक्त अभ्यार्थीयों से पीछे रह जाएगे। इसमें आयु का निर्धारण भी नही किया गया है  जिससे की नियुक्ति के समय आयु कम होने पर नियुक्ति दी जाएगी ओर गेस्ट फैकल्टी को हटाते समय यदि उस गेस्ट फैकल्टी की आयु सीधी भर्ती में आवेदन के लिए निर्धारित आयु से अधिक हो जाने पर वो कोर्ट जाएगे जिससे की आगामी भर्तीया कोर्ट में अटक जाएगी जिससे बेरोजगारों का नुकसान होगा।  

उक्त कमियों को देखते हुए संगठन विधा संबल योजना का विरोध करता है ओर यदि उक्त खामियों को नजरअंदाज करते हुए योजना को लागू किया गया तो बेरोजगार प्रदेश स्तर पर आदोलन करने को मजबुर होंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी सरकार की होगी।प्रतिनिधि मंडल में संगठन के जिला महासचिव पवन गिल, मोहित मुंड,कुलदीप कुमार, महिला मोर्चा सदस्य प्राची लखेरा आदि मौजूद थे। 



No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे