Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India महामारी में निरंतर सेवायें देना हमारा सौभाग्य - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 20 May 2021

महामारी में निरंतर सेवायें देना हमारा सौभाग्य

 महामारी में निरंतर सेवायें देना हमारा सौभाग्य


चिकित्सा कर्मियों के साथ-साथ सफाई कर्मियों ने साझा किये अनुभव
श्रीगंगानगर। भारतीय रेलवे द्वारा रेल चिकित्सा कर्मियों के साथ-साथ सफाई कर्मी भी वर्तमान में व्याप्त कोरोना महामारी की विषम परिस्थितियों में रेल कर्मचारियों एवं देश के लोगों की 24 घण्टे सेवायें देकर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे है।
 उत्तर पश्चिम रेलवे के उपहाप्रबंधक (सामान्य) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण ने बताया कि रेलवे सम्मानित रेल उपयोगकत्र्ताओं के साथ-साथ अपने रेल परिवार के स्वास्थ्य के प्रति सजग एवं जागरूक है। इस कड़ी में उत्तर पश्चिम रेलवे पर केन्द्रीय चिकित्सालय एवं सभी मण्डल चिकित्सालयों पर कोरोना मरीजों के लिए सम्पूर्ण सुविधाओं युुक्त कोरोना वार्ड बनाये गये है। इस रेलवे पर कोरोना मरीजों हेतु 265 बेड आरक्षित किये गये है साथ ही आवश्यकता पर तुरन्त ही और बेड भी तैयार किये जा सकेंगे। जोधपुर मण्डल पर हाल ही में आॅक्सीजन प्लांट की स्थापना कर दी गई है, जो स्थानीय रेलवे चिकित्सालय की सभी आॅक्सीजन संबंधी आवश्यकताओं को पूर्ण कर रहा है, शीघ्र ही सभी मण्डल मुख्यालयों पर आॅक्सीजन प्लांट चालू कर दिये जायेंगे, जो कि स्थापना के विभिन्न चरणों पर है।
लेफ्टिनेंट शशि किरण ने बताया कि रेलवे पर सम्पूर्ण कोरोना संबंधी प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए अस्पतालों पर अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए अन्य मरीजों को टेली मेडिसिन की सुविधा प्रारम्भ की गई है, जिसमें मरीज घर बैठे ही टेलिफोन, वाट्सअप के माध्यम से डाक्टरों से परामर्श कर सकते है, इसी के साथ रेलवे ने 37 संविदा चिकित्सक एवं 88 पैरा मेडिकल स्टाॅफ भी संविदा पर लगाये गये है, जिससे सभी को समुचित इलाज मिल सकें। उत्तर पश्चिम रेलवे पर अधिकारियों, कर्मचारियों एवं अन्य लाभार्थियों के 48,460 प्रथम डोज एवं 10,035 द्वितीय डोज सहित कुल 58,495 वैक्सीनेशन किया जा चुका है। इसी के साथ यात्रियों की यात्रा संक्रमण मुक्त रखने के लिए रेलवे पर सफाई कर्मचारी पूरी तरह से मुस्तैद है एवं लगातार कार्य कर रहे है। संक्रमण मुक्त करने के लिए प्रत्येक गाड़ी के आगमन व प्रस्थान के बाद प्लेटफाॅर्म को धोया जाता है, सभी काॅमन ऐरिया जैसे वाटर हट, शौचालय, टिकट काउंटर, आगमन व प्रस्थान गे, प्रतीक्षालय कक्ष आदि को निरंतर सैनेटाईज किया जा रहा है, इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों को भी प्रत्येक एक घंटे के बाद सैनेटाईजिंग प्रोसेस द्वारा सुरक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्हें मास्कव सैनेटाईजर की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है एवं सफाई के उपकरणों को भी निरंतर संक्रमण मुक्त किया जाता है, जिससे रेल यात्रियों को संक्रमण रहित यात्रा उपलब्ध कराई जा सकें।
 अजमेर मण्डल के आबूरोड स्टेशन पर कार्यरत सफाई कर्मचारी महेष ने बताया कि सफाई का कार्य करके सभी जगह को सैनेटाईज कर यात्रियों की यात्रा को संक्रमण मुक्त बनाने के लिए हम 24 घण्टे कार्य कर रहे है। इससे मुझे व मेरे साथियों को गर्व की अनुभुति होती है। जोधपुर रेलवे स्टेशन पर कार्यरत सफाई कर्मचारी रवीन्द्र सिंह ने कहा कि हम लगातार कुर्सियों टाॅयलेट आदि सहित प्लेटफाॅर्म पर सभी जगह तथा यात्रियों का सामान सैनेटाईज करने के साथ ही यात्रियों को कोरोना गाईडलाईन के पालन करने हेतु जागरूक भी करते है, जिससे सभी इस रोग को दूर भगाने में अपना योगदान दें सके। हमारा प्रयास है कि हमारे स्टेशन से आने जाने वाले सभी यात्री संक्रमण से मुक्त रहे। मण्डल चिकित्सालय जोधपुर में कार्यरत वरिण् नर्सिंग अधीक्षक सुनीता शर्मा ने बताया कि लगातार कोविड आईसीयू में ड्यूटी करते हुए जब मैं मरीज को स्वस्थ होकर अपने परिवार से मिलते हुए देखती हूॅ, तो हमें असीम आनन्द की अनुभुति होती है। रेलवे द्वारा समस्त सुविधाओं एवं उपकरणों की उपलब्धता से हम हमारा दायित्व पूरी तरह से निभा पा रहे है।
 केन्द्रीय चिकित्सालय जयपुर में कार्यरत वरिण् नर्सिग अधीक्षक सुनील गोयल ने बताया कि मैं पिछले लगातार 7 दिनों से वैक्सीनेशन कार्य से जुड़कर 2000 से अधिक लोगों को वैक्सीन लगा चुका हूॅ। इस महामारी को मिटाने के लिए सरकार द्वारा चलाये जा रहे इस पुनीत कार्य में अपना योगदान देकर अपने कत्र्तव्यों का पालन करते हुए जनसेवा ही राष्ट्रसेवा की अनुभुति हो रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय डिस्पेंसरी में कार्यरत वरिण् नर्सिग अधीक्षक शान्ति शर्मा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम से जुड़कर जब लोगों को वैक्सीन लगाती हूॅ तो लोगों के चेहरे पर आई मुस्कान देखकर अपने कार्य पर खुशी मिलती है। केन्द्रीय चिकित्सालय में कार्यरत नर्सिंग कर्मी सुनील एवं रणजीत ने कहा कि कोरोना आईसोलेशन वार्ड में लगातार ड्यूटी करते हुए मरीजों की देखभाल करने से जहाॅ एक ओर आत्मिक खुशी मिलती है, वहीं दूसरी ओर मरीजों के ठीक होकर जाने पर उनसे मिलने वाले प्यार एवं सम्मान भुलाये नहीं भूलता है।
प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डाॅ0 पी. के. सामन्तराय ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे पर केन्द्रीय चिकित्सालय जयपुर सहित सभी मण्डल चिकित्सालयों में कोरोना मरीजों की उचित देखभाल की जा रही है। राज्य सरकार से समन्वय कर सभी आवश्यक दवाईयों एवं उपकरणों की पूर्ति के प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 18 वर्ष एवं अधिक के आयु वर्ष के लोगों के वैक्सीन लगाने के क्रम में रेलवे पर फं्रट लाईन स्टाॅफ को वैक्सीनेशन का कार्य जारी है। राज्य सरकार से चर्चा कर अन्य रेल कर्मचारियों एवं परिजनों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन करने पर विचार किया जा रहा है। (

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे