Advertisement

Advertisement

महात्मा गांधी नरेगा में व्यक्तिगत लाभ, सामुदायिक कार्य पुनः प्रारम्भ होंगे

 महात्मा गांधी नरेगा में व्यक्तिगत लाभ, सामुदायिक कार्य पुनः प्रारम्भ होंगे

श्रीगंगानगर,। राज्य सरकार के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा योजना एवं अन्य ग्रामीण विकास योजना के तहत व्यक्तिगत लाभ श्रेणी के कार्य एवं सामुदायिक विकास कार्यों को तुरन्त प्रभाव से प्रारम्भ किया जाये।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा ने बताया कि व्यक्तिगत लाभ के अपूर्ण अथवा अप्रारम्भ कार्यों को अविलम्ब प्रारम्भ करें तथा लाभार्थी के स्वयं के परिवार सहित कार्य पर अधिकतम 10 श्रमिक नियोजित होंगे। सामुदायिक कार्यों पर व्यक्तिगत कार्यों के समान 10 श्रमिक नियोजित होंगे। जहां 20 श्रमिकों की आवश्यकता हो, वहां दो भागों में बांटकर विभक्त किया जाये। दोनों के मध्य कार्य, विश्राम तथा भोजन के समय कोई सम्पर्क में न आये। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी से सुरक्षा के लिये ग्रह विभाग द्वारा जारी आदेशों के अनुपालना में मेट द्वारा श्रमिकों द्वारा किये गये कार्य का माप मस्टरोल के पृष्ठ भाग पर किया जायेगा, जिसका सत्यापन बीडीओ करेंगे।
उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था 30 जून 2021 तक अपरिहार्य स्थिति में ही कार्यक्रम एवं विकास अधिकारी के निर्देशानुसार उपयोग में ली जा सकेगी। मेट एवं ग्राम विकास अधिकारी तकनीकी अधिकारी के मार्गदर्शन में माप की कार्यवाही करेंगे। सभी कार्यों का निरीक्षण पूर्व की भांति होगा। किसी प्रकार की अनियमिता पाये जाने पर कार्यवाही होगी। कोविड-19 प्रोटोकाॅल की पालना की जाये।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement