Advertisement

Advertisement

हर रविवार 30 मिनट मलेरिया, डेंगू पर वार चलेगा अभियान

 हर रविवार 30 मिनट मलेरिया, डेंगू पर वार चलेगा अभियान

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिले में वर्षा ेके बाद होने वाली मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेंगू एवं चिकन गुनिया की रोकथाम के लिए सोर्स डिडेक्शन कार्यक्रम में गतिशीलता देने के लिए इसी माह से एक अभियान हर रविवार 30 मिनट मलेरिया, डेंगू पर वार चलाया जाए।
उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम में आमजन को जागरूक किया जाए कि प्रत्येक  आगामी रविवार से ही  सुबह 8 बजे से 8.30 बजे तक परिवार के प्रत्येक सदस्य घर में रखे गए गमले ट्रे, परिण्डे, कूलर, फ्रीज की ट्रे, पानी की टंकी इत्यादि को खाली कर रगडकर, साफकर, सुखाकर पुनः उपयोग करे, जिससे मच्छर के अण्डे एवं लार्वा नष्ट हो सके। इसके अलावा छत पर रखी पुरानी कुर्सिया, पुराने टायर, पुराने मटके, कबाड इत्यादि को नष्ट किया जाए या हटाया जाए, जिससे कि बरसात का पानी उनमें इक्कठा न हो। घर के बाहर छोटे गडडो में मिट्टी का भराव किया जाए।
जिला कलक्टर ने बताया कि साथ ही जिले के समस्त राजकीय व निजी कार्यालयों, राजकीय व निजी शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक शुक्रवार आज से ही निर्धारित शपथ दिलवाई जाए कि प्रत्येक रविवार को 8 बजे से 8.30 बजे तक पुराने टायर, पुराने मटके, कबाड, कूलर इत्यादि की सफाई करेंगे। अभियान हर रविवार 30 मिनट मलेरिया व डेुंगू पर वार के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा आईईसी गतिविधियां संचालित की जाए।
शपथ
मै शपथ लेता हूॅ/लेती हूॅ कि प्रत्येक रविवार प्रातः 8 से 8.30 बजे तक अपने घरों में कूलर, टंकी, परिण्डे, फ्रीज ट्रे, फूलदान आदि को रगडकर साफ करूंगा/करूंगी। छत पर रखे कबाड को हटाएंगे, घरों के आस-पास पानी एकत्र नही होने देंगे। मलेरिया डेंगू व चिकन गुनिया नियंत्रण में अपना सहयोग करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement