Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हिन्दुस्तान स्काउट्स एन्ड गाइड ने किया कोरोना काल में बेहतर कार्यः अर्पणा अरोरा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 10 June 2021

हिन्दुस्तान स्काउट्स एन्ड गाइड ने किया कोरोना काल में बेहतर कार्यः अर्पणा अरोरा

 प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा श्री मति अर्पणा अरोरा ने ली बैठक

हिन्दुस्तान स्काउट्स एन्ड गाइड ने किया कोरोना काल में बेहतर कार्यः अर्पणा अरोरा
श्रीगंगानगर/जयपुर,। हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स राजस्थान राज्य की एक वर्चुअल बैठक का आयोजन गुरूवार को किया गया। इस बैठक में संगठन की स्टेट चीफ कमिश्नर और प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती अर्पणा अरोरा (आईएएस) ने जयपुर शासन सचिवालय से विशेष रूप से हिस्सा लिया और संगठन को संबोधित किया। इसके पश्चात राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) श्री आरडी सिंह ने संगठन द्वारा कोरोना महामारी के दौरान पूरे प्रदेश भर में किए गए सेवा कार्यों के बारे में जानकारी प्रदान की। आयोजित वर्चुअल बैठक में श्रीगंगानगर से जिला आॅर्गेनाईजर श्री संदीप मांझू व मीनू रानी व रेंजर कोमल ने भाग लिया।
श्रीमती अर्पणा अरोरा ने अपने उद्बोधन से पहले संगठन द्वारा सामान्य दिनों में किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि करोना काल बेहद ही चुनौती भरा समय रहा है। इस काल के दौरान स्कूल बंद रहने से बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण वर्तमान समय में बहुत कुछ बदल गया है, ऐसे में हमें भी अपनी सोच बदलनी होगी और अपनी कार्यशैली को नए रूप में ढालना होगा। उन्होंने कहा कि संगठन द्वारा तैयार किए जाने वाले वार्षिक कैलेंडर में कोरोना के मुताबिक गतिविधियों को शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले कई समय से स्कूल बंद पड़े हुए हैं और आने वाले समय में भी जल्दी ही स्कूल शुरू होने की संभावना कम है, ऐसे में वेबिनार और यूट्यूब आदि के माध्यम से गतिविधियां शुरू की जानी चाहिए और पर्यावरण संरक्षण और सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम आदि के बारे में गतिविधियों को शामिल करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड अनुशासन में रहते हैं और राष्ट्र निर्माण में अपनी प्रमुख भूमिका अदा करते हैं। आने वाले दिनों में वे संगठन के स्काउट गाइड और रोवर रेंजर से वेबीनार के माध्यम से मुलाकात करना चाहती हैं। बैठक के दौरान श्रीमती अर्पणा अरोरा ने हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की और कहा कि भविष्य में भी संगठन इसी प्रकार कार्य करता रहे। इस बैठक में राज्य सचिव नरेंद्र औदिच्य, राज्य संगठन आयुक्त आरडी सिंह, श्वेता राज डोडिया, समन्वयक सचिव विजय दाधीच सहित पूरे प्रदेश भर से संगठन के पदाधिकारी शामिल हुए।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे