Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India युनिवर्सिटी की परीक्षाओं पर जल्द होगा अंतिम फैसला- भाटी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 30 June 2021

युनिवर्सिटी की परीक्षाओं पर जल्द होगा अंतिम फैसला- भाटी

 युनिवर्सिटी की परीक्षाओं पर जल्द होगा अंतिम फैसला- भाटी

डिजिटल बाल मेला में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी हुए बच्चों से रुबरु


जयपुर, । डिजिटल बाल मेला में बच्चों से रुबरु होते हुए उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि कॉलेज लेवल परीक्षाओं पर जल्द ही अहम फैसला होगा। दरअसल, यह बात उन्होंने डिजिटल बाल मेला में उस दौरान कही जब छोटे बच्चों ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले बड़े भाई-बहनों की ओर से परीक्षाओं के बारे में सवाल पूछा। इस पर उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि गहलोत सरकार ने हाल ही में इस विषय पर बात करने के लिए कमेटी बनाई थी। इस कमेटी की रिपोर्ट पर अंतिम निर्णय लेकर जल्द ही यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं के बारे में अहम फैसला होगा। वहीं उन्होंने कहा कि सरकार इन दिनों कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई को लेकर भी योजना बना रही है। इसका उद्देश्य यह है कि बच्चे अपना समय बर्बाद ना कर सके।


बता दें बुधवार को फ्यूचर सोसायटी और एलआईसी की ओर से आयोजित डिजिटल बाल मेले के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जुड़े मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बच्चों से संवाद करते हुए उनके सवालों के जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने नई शिक्षा नीति पर भी अपनी बात रखी।


सेशन की शुरुआत में बाल मेला टीम की जाह्नवी शर्मा ने बच्चों से मंत्री का स्वागत किया। संवाद में दीक्षा मोदी ने पूछा कि इस समय कोविड में बच्चों की शिक्षा पूरी तरह से आॅनलाइन हो गई है, लेकिन अभी भी गांवों के विद्यालयों में ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। जब से कोरोना काल आया है गांवों के बच्चे पढ़ाई से दूर हो गए है। क्या उनके लिए सरकार ने कोई योजना बनाई है? जिसके जवाब में भंवर सिंह भाटी ने बताया कि सरकार इसका हल निकालने का प्रयास कर रही  है क्योंकि हर जगह आॅनलाइन शिक्षा तो जारी कर दी है लेकिन गांवों के बच्चे इससे वंचित है। उन्होनें दीक्षा के सवाल की तारीफ भी की। वहीं, दिल्ली के कार्निक जैन ने पूछा कि प्राइवेट और सरकारी स्कूलों का कोर्स अलग-अलग क्यों होता है ? इस पर भाटी ने जवाब दिया कि इसमें सिर्फ थोड़ा ही बदलाव है। दोनों की शिक्षा लगभग एक जैसी है। बच्चों को हर एक विषय का पाठ पढ़ाया जाता है जो उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने में काम आते है।


------

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे