Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर मेहता ने लूणकरनसर में क्रय विक्रय सहकारी समिति का किया निरीक्षण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 19 June 2021

जिला कलक्टर मेहता ने लूणकरनसर में क्रय विक्रय सहकारी समिति का किया निरीक्षण


बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने लूणकरनसर में क्रय-विक्रय सहकारी समिति व ग्राम सेवा सहकारी समिति का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं एवं केन्द्रों के माध्यम से किसानों को लाभांवित किए जाने के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

जिला कलक्टर ने ग्राम सेवा सहकारी समिति और क्रय-विक्रय सहकारी समिति लूणकरनसर  के व्यवस्थापक से खाद, बीज की वितरण प्रक्रिया का गहन जानकारी ली एवं रिकॉर्ड की जांच की। उन्होंने सीसीबी लूणकरनसर का भी निरीक्षण किया और बैंक द्वारा किसानों को दिए गए फसली ऋण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जीएसएस पर खाद की उपलब्धता की जानकारी ली।

जिला कलक्टर शनिवार को दोपहर बाद लूणकरनसर के क्रय-विक्रय सहकारी समिति के भण्डार व ग्राम सेवा सहकारी समिति के कार्यालय पहुंचे। यहां किसानों को दिए गए रबी एवं खरीफ ऋण, फसल बीमा, केन्द्र द्वारा खाद की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। समिति पर स्टॉक रजिस्टर एवं अन्य रिकॉर्ड की जांच भी की। यहां उन्हें बताया गया कि खरीफ सीजन के लिए  क्रय-विक्रय सहकारी समिति में 1000 डीवीपी थैले, 1200 थैले यूरिया व 1400 बैग सुपर फास्ट फैट  के उपलब्ध है और खाद और मोठ, मूंग व गंवार के बीज की कोई कमी नहीं है। जिला कलक्टर को बताया गया कि बीज व खाद को तहसील क्षेत्र का कोई भी किसान दस्तावेज दिखाकर प्रतिमाह अधिकतम 50 बैग क्रय कर सकता हैं।

उन्होंने  क्रय विक्रय सहकारी समिति पहुंचकर समिति की गतिविधियों एवं स्टॉक रजिस्टर की जांच की। यहां स्टॉक में 957 कट्टे डीएपी, 1400 कट्टे एसएसपी, और 1200 कट्टा यूरिया एवं दवाइयां मिली। कलक्टर ने समर्थन मूल्य पर की गई खरीद के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापकों से समर्पण के साथ कार्य करते हुए किसानों को सहकारिता की योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेवराम धोजक, उपखण्ड अधिकारी लूणकरनसर भागीरथ साख, तहसीलदार शिव प्रसाद गौड़, सीसीबी एमडी रणवीर सिंह, ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापक अशोक कुमार, राजफैड के क्षेत्रीय अधिकारी विक्रम सिंह बेनीवाल, उप निदेशक (कृषि विस्तार) कैलाश चौधरी आदि उपस्थित थे।

-----

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे